राष्ट्रीय

WHO ने ट्रंप के दावे को बताया झूठ, किया ये बड़ा खुलासा

Arun Mishra
2 May 2020 8:46 AM GMT
WHO ने ट्रंप के दावे को बताया झूठ, किया ये बड़ा खुलासा
x
WHO ने चीन को कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ी गई लड़ाई में बधाई दी है।

नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस को लेकर इस समय अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) आमने-सामने हैं। ट्रंप कोरोना को लेकर जो भी दावे कर रहे हैं, उनपर WHO ने सफाई देते हुए उनके सभी आरोपों को झूठा करार दिया है। WHO ने ट्रंप के उस दावे को पूरी तरह से खारिज कर दिया है, जिसमें उन्‍होंने कहा है कि कोरोना वायरस वुहान की लैब में विकसित हुआ है। इसके साथ ही WHO ने चीन को कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ी गई लड़ाई में बधाई दी है।

WHO की स्वास्थ्य आपात स्थितियों की तकनीकी प्रमुख मारिया वैन केरखोव ने चीन को कोरोना वायरस के खात्‍मे को लेकर बधाई दी है। इसके साथ ही उन्‍होंने उन लोगों की भी प्रशंसा की जो इस आपातकालीन समय में सभी नियमों का पालन करते हुए घर पर रह रहे हैं।

चीन को दी बधाई

मारिया वैन केरखोव ने कहा है कि वुहान से आई यह खबर स्‍वागत योग्‍य है कि वहां पर कोरोना वायरस का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। कोरोना से इस शहर को पहले काफी नुकसान उठाना पड़ा है। हम वुहान के लोगों के अथक प्रयासों की प्रशंसा और धन्यवाद के अलावा कुछ नहीं कर सकते। वुहान को कोरोना वायरस के चलते जनवरी में लॉकडाउन किया गया था और अप्रैल में इस महामारी पर काबू पाने के बाद उसे हटा दिया गया। अब वुहान में कोरोना का कोई मरीज नहीं है।

ट्रंप का दावा किया खारिज

इसके साथ ही WHO में आपात स्थितियों के प्रमुख डॉक्टर माइकल रायन ने कहा कि WHO की टीम ने बार-बार बहुत सारे वैज्ञानिकों से इस पर चर्चा की है, जिन्होंने वायरस के जीन सीक्वेंस को देखा है। इसके बाद हमें इस बात का पूरा भरोसा है कि ये वायरस प्राकृतिक रूप से पैदा हुआ है। उन्होंने ये भी कहा कि कोरोना वायरस से प्राकृतिक होस्ट का पता लगाना जरूरी है, ताकि इसके बारे में अधिक जानकारी मिल सके और भविष्य में ऐसे खतरे से बचा जा सके। उन्‍होंने यह बात अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप के उस बयान के बाद कही, जिसमें उन्‍होंने कोरोना वायरस को चीन की लैब में तैयार करने का दावा किया था।

बता दें कि कोरोना वायरस से दुनियाभर में अब तक 34 लाख से भी अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और 2.40 लाख के करीब लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे बुरा हाल अमेरिका का है, जहां अब तक करीब 65 हजार लोगों की मौत हो गई है और 11 लाख से भी अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।

Next Story