जम्मू कश्मीर

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए 4 आतंकवादी

Smriti Nigam
18 July 2023 7:50 AM GMT
जम्मू-कश्मीर के पुंछ में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए 4 आतंकवादी
x
भारतीय सेना और जम्मू कश्मीर पुलिस के संयुक्त अभियान में सीमावर्ती जिले पुंछ के सुरनकोट इलाके के शिंद्रा टॉप में रात भर चले ऑपरेशन के दौरान चार आतंकवादी मारे गए।

अधिकारियों के अनुसार, संयुक्त तलाशी और घेराबंदी अभियान, ऑपरेशन त्रिनेत्र II, सोमवार को विशिष्ट इनपुट के बाद क्षेत्र में शुरू किया गया था और शाम को आतंकवादियों के साथ संपर्क स्थापित किया गया था।

भारतीय सेना और जम्मू कश्मीर पुलिस के संयुक्त अभियान में सीमावर्ती जिले पुंछ के सुरनकोट इलाके के शिंद्रा टॉप में रात भर चले ऑपरेशन के दौरान चार आतंकवादी मारे गए।

अधिकारियों के अनुसार,संयुक्त तलाशी और घेराबंदी अभियान, ऑपरेशन त्रिनेत्र II, सोमवार को विशिष्ट इनपुट के बाद क्षेत्र में शुरू किया गया था और शाम को आतंकवादियों के साथ संपर्क स्थापित किया गया था।

सूत्रों के मुताबिक, रात भर जारी गोलीबारी के दौरान सभी चार आतंकवादी मारे गए। हालांकि, उनकी पहचान अभी तक सुनिश्चित नहीं की जा सकी है। उनके पास से चार एके राइफल, दो पिस्तौल और अन्य सामग्री बरामद की गई है.

इसके साथ ही सेना और पुलिस द्वारा मारे गए आतंकियों की संख्या छह हो गई है. सोमवार तड़के, सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने पुंछ जिले के कृष्णा घाटी सेक्टर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पार से घुसपैठ की एक बड़ी कोशिश को नाकाम कर दिया, जिसमें दो घुसपैठिए मारे गए।

बाद में घटनास्थल से एक उग्रवादी का शव बरामद किया गया. एक अधिकारी ने बताया कि मौके से एक मैगजीन के साथ एक एके 74 राइफल, 11 राउंड और खाने-पीने का सामान जब्त किया गया। उन्होंने बताया कि घुसपैठ की कोशिश का उद्देश्य पुंछ जिले में शांति भंग करना था।

इस साल 20 अप्रैल को पुंछ में भिंबर गली-सूरनकोट रोड पर और 5 मई को राजौरी के एक जंगली इलाके में आतंकवादियों द्वारा घात लगाकर किए गए।हमले में 10 सैनिकों की हत्या के बाद, सेना और पुलिस ने सतर्कता बढ़ा दी है और जवाबी कार्रवाई को और मजबूत किया है।

हाल ही में पुंछ और निकटवर्ती राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा के पार से आतंकवादी संगठनों द्वारा आतंकवाद को पुनर्जीवित करने के प्रयास देखे गए हैं। पिछले महीने से सेना और पुलिस ने इन सीमावर्ती जिलों में नियंत्रण रेखा के पार से आतंकवादियों की घुसपैठ की लगभग आधा दर्जन कोशिशों को नाकाम कर दिया है।

24 जून को,कृष्णा घाटी इलाके में नियंत्रण रेखा पर तीन आतंकवादियों को गोली मार दी गई थी,जब सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने खुफिया-आधारित ऑपरेशन रेशम में पाकिस्तान की ओर से घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया था। आतंकवादियों के साथ गोलीबारी के दौरान एक सैनिक भी घायल हो गया,जिसे नियंत्रण रेखा के पास गिरते देखा गया।

इससे पहले, सुरक्षा बलों ने पुंछ में घुसपैठ की एक बड़ी कोशिश को नाकाम कर दिया था और अन्य चीजों के अलावा भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद जब्त किया था। हालाँकि, घुसपैठ करने वाले आतंकवादी एक एके 74 राइफल और स्टील कोर गोलियों सहित गोला-बारूद और अन्य चीजें छोड़कर भागने में सफल रहे थे।

31 मई को, सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने तीन स्थानीय आतंकवादियों को पकड़ा था और पुंछ जिले के खारी इलाके में नियंत्रण रेखा के पार से भारी मात्रा में हथियार, गोला-बारूद, विस्फोटक और नशीले पदार्थों की तस्करी की एक बड़ी कोशिश को नाकाम कर दिया था।

पकड़े गए घुसपैठियों में से एक, करमारा गांव के 26 वर्षीय मोहम्मद फारूक को सुरक्षा बलों के साथ गोलीबारी के दौरान बाएं पैर में गोली लगने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

अन्य दो आतंकवादी, 23 वर्षीय मोहम्मद रियाज़ और 22 वर्षीय मोहम्मद ज़ुबैर भी करमारा के थे।

सुरक्षा बलों ने एक एके 56 राइफल के साथ एक मैगजीन और 10 राउंड, दो पिस्तौल के साथ चार मैगजीन और 70 राउंड, छह ग्रेनेड, प्रेशर कुकर में बनाई गई 10 किलो की आईईडी और हेरोइन के 20 पैकेट भी जब्त किए थे।

Next Story