जम्मू कश्मीर

जम्मू-कश्मीर में करीब 2 साल बाद, मुगल रोड ट्रैफिक के लिए फिर से खुली...

Desk Editor
6 July 2021 6:45 AM GMT
जम्मू-कश्मीर में करीब 2 साल बाद, मुगल रोड ट्रैफिक के लिए फिर से खुली...
x
23 महीने बंद सड़कों को फिर से खोलने का निर्णय लिया गया है।

श्रीनगर : जानकारी के तौर पर आपको बता दें कि, 5 अगस्त, सन् 2019 को जम्मू और कश्मीर की विशेष अनुच्छेद को निरस्त करने के बाद, पीरपंजाल क्षेत्र और चिनाब घाटी क्षेत्र को कश्मीर से जोड़ने वाली महत्वपूर्ण सड़कें बंद कर दी गई थी।

24 जून को कश्मीरी नेताओं के साथ केंद्र सरकार की बातचीत की पहल के एक हफ्ते बाद 23 महीने बंद सड़कों को फिर से खोलने का निर्णय लिया गया है।

पिछले हफ्ते, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि, यह आम लोगों की सुविधा के लिए निर्णय लिया गया है, राजौरी, पुंछ, डोडा और किश्तवाड़ जिलों के कई प्रतिनिधिमंडलों ने उनसे मुलाकात की और मार्ग खोलने की मांग की है।

सड़कों के फिर से खुलने से क्षेत्रों के बीच दूरी और यात्रा के समय में कमी आएगी। जम्मू के रास्ते श्रीनगर और पुंछ के बीच की दूरी 500 किमी से अधिक है। मुगल रोड के दोबारा खुलने से यह घटकर 170 किलोमीटर रह जाएगी।

इन सड़कों के बंद होने से आर्थिक गतिविधियां बुरी तरह प्रभावित हुईं और कई मुश्किलें आईं हैं। महामारी के दौरान, एम्बुलेंस को भी मरीजों के साथ जाने की अनुमति नहीं थी। पिछले हफ्ते ही, एक विरोध प्रदर्शन किया गया था जब गंभीर रोगियों को ले जाने वाली एम्बुलेंस को मुगल रोड पर जाने से रोक दिया गया था।

अधिकारियों ने कहा कि, पिछले साल ताजे फल ले जाने वाले ट्रकों के लिए सड़क आंशिक रूप से खोली गई थी, लेकिन सड़क पर निजी या सार्वजनिक परिवहन की आवाजाही पर सख्त प्रतिबंध था।

Next Story