जम्मू कश्मीर

Jammu Blast: धमाकों पर रक्षा मंत्री ने वाइस एयर चीफ से की बात, जांच के लिए NIA की एक टीम जम्मू एयरफोर्स स्टेशन पहुंची

Arun Mishra
27 Jun 2021 6:38 AM GMT
Jammu Blast: धमाकों पर रक्षा मंत्री ने वाइस एयर चीफ से की बात, जांच के लिए NIA की एक टीम जम्मू एयरफोर्स स्टेशन पहुंची
x
एयरफोर्स स्टेशन से बॉर्डर 14 किलोमीटर दूर है.

जम्मू एयरफोर्स स्टेशन के टेक्निकल एरिया में 26-27 जून की दरम्यानी रात को 5 मिनट के गैप में दो विस्फोट हुए. पहला धमाका एक इमारत की छत पर 1:37 बजे हुआ जबकि दूसरा 1:42 बजे जमीन पर हुआ. सूत्रों के मुताबिक धमाकों में इंडियन एयरफोर्स के दो जवानों को मामूली चोटें आई हैं. धमाकों के कुछ ही मिनटों में सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी कर दी. दो विस्फोटों के कारणों का पता लगाने के लिए पुलिस और फॉरेंसिक टीम मौके पर है. इस बीच जांच के लिए NIA की एक टीम जम्मू एयरफोर्स स्टेशन पहुंच गई है.

उधर जम्मू एयरफोर्स स्टेशन के बाहर बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू किया गया है. जांच जारी है और मामले की हर एंगल से जांच की जा रही है. आतंकी एंगल से इंकार नहीं किया गया है. एनआईए और एनएसजी की टीमें जल्द ही विस्फोट स्थल का दौरा करेंगी. धमाकों के बारे में इंडियन एयर फोर्स ने ट्वीट कर बताया कि जम्मू एयरफोर्स स्टेशन के टेक्निकल इलाके में रविवार सुबह दो कम तीव्रता वाले विस्फोटों की सूचना मिली. एक विस्फोट से इमारत की छत को मामूली नुकसान पहुंचा जबकि दूसरा खुले क्षेत्र में फटा. किसी भी उपकरण को कोई नुकसान नहीं हुआ. साथ ही कहा कि सिविल एजेंसियों के साथ जांच जारी है.

धमाकों पर रक्षा मंत्री ने वाइस एयर चीफ से की बात

इंडियन एयरफोर्स का एक उच्च स्तरीय जांच दल जल्द जम्मू पहुंचेगा. उधर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू एयरफोर्स स्टेशन पर आज की घटना के संबंध में वाइस एयर चीफ एयर मार्शल एचएस अरोड़ा से बात की. एयर मार्शल विक्रम सिंह स्थिति का जायजा लेने के लिए आज जम्मू पहुंच रहे हैं. सुरक्षा एजेंसियां ​​इस बात की जांच कर रही हैं कि क्या धमाकों को अंजाम देने के लिए एयरफोर्स स्टेशन के हाई सिक्योरिटी एरिया के अंदर आईईडी पेलोड को गिराने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया गया था.

सूत्रों के मुताबिक पश्चिमी एयर कमांडर एयर मार्शल वीआर चौधरी स्थिति का जायजा लेने के लिए जम्मू एयरबेस का दौरा करेंगे. भारतीय वायु सेना के अधिकारी उन्हें इस घटना की जानकारी देंगे. एयरफोर्स स्टेशन से बॉर्डर 14 किलोमीटर दूर है. पिछले मौकों पर ड्रोन का उपयोग करके भारतीय क्षेत्र के अंदर 12 किलोमीटर तक हथियार गिराए गए हैं. वहीं एक अलग घटना में जम्मू पुलिस ने रविवार को दो संदिग्ध आतंकवादियों को गिरफ्तार किया. हालांकि अभी ये स्पष्ट नहीं है कि ये गिरफ्तारियां धमाके मामले से जुड़ी हैं या नहीं.

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story