जम्मू कश्मीर

क्रिकेट विवाद : जेल में बंद कश्मीरी छात्र के परिवार ने की रिहाई की अपील, एलजी से हस्तक्षेप की मांग

Desk Editor
29 Oct 2021 10:34 AM GMT
क्रिकेट विवाद : जेल में बंद कश्मीरी छात्र के परिवार ने की रिहाई की अपील, एलजी से हस्तक्षेप की मांग
x
गौरतलब है कि पाकिस्तान ने रविवार रात संयुक्त अरब अमीरात में हुए टी20 वर्ल्ड कप मैच में भारत को 10 विकेट से हरा दिया

श्रीनगर : भारत पर पाकिस्तान क्रिकेट टीम की जीत का जश्न मनाने के आरोप में भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में गिरफ्तार किए गए तीन कश्मीरी छात्रों में से एक के परिवार ने शुक्रवार को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से आगरा जेल से उनके हस्तक्षेप और बी.टेक छात्र शौकत अहमद की रिहाई की जोरदार अपील की।

आगरा में राजा बलवंत सिंह इंजीनियरिंग कॉलेज (आरबीएसईसी) के छात्रों अर्शीद यूसुफ, इनायत अल्ताफ शेख और शौकत अहमद गनई को जगदीशपुरा पुलिस स्टेशन में उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के बाद गिरफ्तार किया गया था। वे मैच के बाद पाकिस्तान समर्थक नारे लगाने और पाकिस्तान के समर्थन में सोशल मीडिया पोस्ट डालने का आरोप लगा रहे हैं।

छात्रों के खिलाफ धारा 153-ए (धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास, भाषा आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और 505 (1) (बी) (कारण के इरादे से, या जो होने की संभावना है) के तहत मामला दर्ज किया गया है। भारतीय दंड संहिता के कारण, भय या जनता के लिए अलार्म)। उन पर सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 66-एफ के तहत भी आरोप लगाए गए हैं, जो साइबर आतंकवाद से संबंधित है।

शाहगुंड बांदीपोरा क्षेत्र के रहने वाले बी.टेक के छात्र शौकत के परिवार के सदस्य श्रीनगर के प्रेस एन्क्लेव में उभरे और एलजी मनोज सिन्हा से कथित 'गलती' छात्र को रिहा करने के लिए अपनी अच्छी किताबों का इस्तेमाल करने के लिए कहा।

शौकत की मां ने समाचार एजेंसी को बताया, "मुझे नहीं लगता कि शौकत ऐसा कर सकता है, फिर भी अगर उसने ऐसा किया है, तो वह युवा है और उसे दो अन्य छात्रों के साथ माफ कर दिया जाना चाहिए।"

इन तीनों कश्मीरी छात्रों को गुरुवार को आगरा की एक अदालत ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया. वायरल हो रहे वीडियो में दिख रहा है कि कुछ लोग वकीलों की वर्दी पहने हुए पुलिस की मौजूदगी में अदालत के बाहर उनके साथ मारपीट कर रहे हैं।

गौरतलब है कि पाकिस्तान ने रविवार रात संयुक्त अरब अमीरात में हुए टी20 वर्ल्ड कप मैच में भारत को 10 विकेट से हरा दिया।

मैच के बाद, उत्तर प्रदेश पुलिस ने समान आरोपों में पांच जिलों के सात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने पुलिस को पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाने वालों के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज करने का निर्देश दिया है।

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाने के लिए श्रीनगर के दो मेडिकल कॉलेजों में छात्रों और कर्मचारियों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है। राजौरी जिले के एक मेडिकल कॉलेज में एक ऑपरेशन थिएटर तकनीशियन को भी पाकिस्तान द्वारा रविवार की जीत का व्हाट्सएप स्टेटस पोस्ट करने के लिए सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है। (केएनटी)

Next Story