जम्मू कश्मीर

कश्मीर के कुलगाम में भारतीय सेना का जवान लापता, उसकी कार में मिला खून

Smriti Nigam
30 July 2023 8:05 AM GMT
कश्मीर के कुलगाम में भारतीय सेना का जवान लापता,  उसकी कार में मिला खून
x
लद्दाख क्षेत्र में तैनात जावेद अहमद वानी छुट्टी पर थे. उनकी कार शनिवार रात करीब आठ बजे परानहॉल में मिली।

लद्दाख क्षेत्र में तैनात जावेद अहमद वानी छुट्टी पर थे. उनकी कार शनिवार रात करीब आठ बजे परानहॉल में मिली।

पुलिस अधिकारियों ने रविवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले से भारतीय सेना का एक जवान कथित तौर पर लापता हो गया है। अधिकारियों ने बताया कि कुलगाम जिले के अचथल इलाके का रहने वाला 25 वर्षीय जावेद अहमद वानी शनिवार शाम को लापता हो गया था।

लद्दाख क्षेत्र में तैनात वानी छुट्टी पर थे। उन्होंने बताया कि उनकी कार रात करीब आठ बजे परानहॉल में मिली। सुरक्षा बलों ने लापता सैनिक का पता लगाने के लिए बड़े पैमाने पर तलाश शुरू कर दी है।

उनके परिवार का हवाला देते हुए कुछ रिपोर्टों में दावा किया गया कि वानी का कुलगाम जिले में उनके वाहन से अपहरण कर लिया गया था। हालाँकि, पुलिस ने अभी तक अपहरण के दावों की पुष्टि नहीं की है।

रिपोर्टों में दावा किया गया है कि वानी किराने का सामान खरीदने के लिए चौवलगाम गया था, लेकिन जब वह घर नहीं लौटा, तो उसके परिवार ने आस-पास के इलाकों और आसपास के गांवों में उसकी तलाश शुरू कर दी। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि तलाशी के दौरान परानहाल गांव में उनकी कार में उनकी एक जोड़ी चप्पलें और खून के धब्बे पाए गए।

सैनिक समीर अहमद मल्ला का अपहरण कर हत्या कर दी गई

पुलिस ने कहा कि पिछले साल प्रतिबंधित लश्कर-ए-तैयबा आतंकवादी संगठन ने सेना के जवान समीर अहमद मल्ला का अपहरण कर हत्या कर दी थी, जिसका शव जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिले में एक बगीचे में मिला था।जम्मू-कश्मीर लाइट इन्फैंट्री से जुड़े प्रादेशिक सेना के जवान मल्ला ने अपनी मां को आखिरी कॉल भी तब की थी जब उसे यूसुफ कंटू के नेतृत्व वाले लश्कर-ए-तैयबा ने कैद में रखा था।

सबसे उम्रदराज़ जीवित आतंकवादियों में से एक कंटू को पुलिस महानिरीक्षक (कश्मीर रेंज) विजय कुमार ने सेना जवान की हत्या के पीछे का मास्टरमाइंड बताया था।

पुलिस के अनुसार, जांच एक स्थानीय ग्रामीण अतहर इलाही शेख तक सीमित हो गई, जिसने मल्ला को एक बैठक के लिए बुलाया था।

यह पता चला कि शेख प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन के लिए काम कर रहा था।शेख के साथ बैठक स्थल पर पहुंचने पर मल्ला ने कंटू सहित तीन अन्य आतंकवादियों को देखा। पूछताछ के दौरान, उसने (शेख ने) कबूल किया कि 6 मार्च को प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के तीन आतंकवादी उसके घर आए और रात को वहीं रुके।

अगले दिन एक अच्छी तरह से रची गई साजिश के तहत सेना के जवान समीर अहमद मल्ला को उक्त आतंकवादी सहयोगी अतहर इलाही ने अपने आवास पर बुलाया,जहां से चारों ने उसका अपहरण कर लिया और उसके बाद उस स्थान पर ले गए जहां शव था अंततः पुनः प्राप्त कर लिया गया.

मल्ला की हत्या करने के बाद शेख अपने घर से एक फावड़ा ले आया जिसका इस्तेमाल शव को दफनाने में किया गया. जांच टीम ने फावड़ा भी बरामद कर लिया।

Next Story