जम्मू कश्मीर

सेना ने लिया पुलवामा का बदला: पुलवामा हमले में IED तैयार करने वाला खूंखार आतंकी लंबू ढेर, एक साथी भी मारा गया

Arun Mishra
31 July 2021 11:23 AM GMT
सेना ने लिया पुलवामा का बदला: पुलवामा हमले में IED तैयार करने वाला खूंखार आतंकी लंबू ढेर, एक साथी भी मारा गया
x
जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों को शनिवार को बड़ी सफलता मिली है.

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों को शनिवार को बड़ी सफलता मिली है. जवानों ने जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर के करीबी कहे जा रहे 'लंबू' को ढेर कर दिया है. हंगलमार्ग के त्राल में इस मुठभेड़ में एक और आतंकी भी मारा गया है. पाकिस्तान के टॉप मोस्ट वॉन्टेड आतंकवादियों में शामिल लंबू को इस्माइल, अदनान और सैफुल्ला जैसे कई नामों से जाना जाता था. अजहर के इस करीबी को ही 2019 में हुए पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड माना जाता है. उस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे.

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों की मौजूदगी की जानकारी मिलने पर शनिवार सुबह नामिबियान तथा मारसार वनक्षेत्र और दाचीगाम के इलाके में घेराबंदी कर तलाश अभियान शुरू किया. तलाशी कर रहे दल पर आतंकवादियों ने गोलियां चलाई जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई. सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई की जिसमें दो आतंकवादी मारे गए.

बारामूला में CRPF टीम पर ग्रेनेड अटैक

जम्‍मू कश्‍मीर में इस समय आतंकी गतिविधियां बढ़ी हैं. उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के खानपोरा ब्रिज पर शुक्रवार को संदिग्ध आतंकवादियों द्वारा सीआरपीएफ की टीम पर ग्रेनेड से हमला किया गया. इस घटना में सीआरपीएफ के चार जवान और एक आम नागरिक घायल हो गए. घायलों को इलाज के लिए अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि घटना को अंजाम देने के बाद संदिग्‍ध क्षेत्र में ही कहीं छिपे हुए हैं. उन्‍हें पकड़ने के लिए पूरे इलाके को घेरकर तलाशी अभियान चलाया जा रहा है.

बुधवार को भी हुआ था ग्रेनेड हमला

अभी दो दिन पहले भी बारामूला जिले में ही संदिग्ध आतंकवादियों ने एक पुलिस दल पर ग्रेनेड फेंका, लेकिन उसमें कोई नुकसान नहीं हुआ. यह घटना बुधवार शाम करीब पांच बजे की घटना है. उस वक्‍त यहां के रफियाबाद इलाके के द्रुसू में एक पुलिस गश्ती दल पर ग्रेनेड फेंका गया. ग्रेनेड सड़क किनारे गिरा और फट गया.

जम्‍मू कश्‍मीर में जारी है आतंकियों का सफाई अभियान

बता दें कि जम्‍मू कश्‍मीर में पिछले कुछ दिनों से एनकांउटर की घटना लगातार सामने आ रही हैं. अभी पिछले रविवार को भी सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में एक आतंकवादी को मार गिराया था. इसके एक दिन पहले शनिवार को जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा जिले में हुई मुठभेड़ में जहां सुरक्षाबलों ने तीन आतंकवादियों को मार गिराया था तो वहीं सेना का एक जवान घायल भी हुआ.

अधिकारियों के अनुसार, उत्तर कश्मीर के बांदीपोरा के सुंबलर इलाके में शोखबाबा जंगल में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना के बाद सुरक्षाबलों ने वहां घेराबंदी कर तलाशी अभियान चलाया. तलाशी अभियान के दौरान आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी की, जिसका उन्होंने माकूल जवाब दिया. इसके बाद अभियान मुठभेड़ में तब्दील हो गया.

Next Story