जम्मू कश्मीर

जम्मू-कश्मीर में इस साल अब तक 22 जवानों की मौत, 131 आतंकी मारे गए

Desk Editor
21 Oct 2021 10:57 AM GMT
जम्मू-कश्मीर में इस साल अब तक 22 जवानों की मौत, 131 आतंकी मारे गए
x
समाचार एजेंसी कश्मीर न्यूज ट्रस्ट के पास उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि मारे गए 22 सैनिकों में से 4 राजौरी के सुंदरबनी और नौशेरा सेक्टरों में सीमा पार से गोलीबारी में मारे गए थे

श्रीनगर : इस साल के एक महीने में पहली बार सेना के हताहतों की संख्या दहाई अंक में पहुंच गई है। इस महीने अक्टूबर में जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद विरोधी अभियानों में कम से कम 10 सैनिक मारे गए हैं।

इस साल अब तक आतंकवाद विरोधी अभियानों में कुछ अधिकारियों समेत 22 जवान शहीद हो चुके हैं। इस साल उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में एक भ्रातृहत्या की घटना में 22 सैनिकों की मौत के अलावा, एक सैनिक की मौत हो गई।

अक्टूबर में कम से कम 10 सैनिक मारे गए हैं और जनवरी और जुलाई में क्रमशः 4 सैनिक मारे गए हैं। मई और जून में कोई भी सैनिक हताहत नहीं हुआ है, जबकि फरवरी, मार्च, अप्रैल और अगस्त में एक-एक सैनिक शहीद हुए हैं।

समाचार एजेंसी कश्मीर न्यूज ट्रस्ट के पास उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि मारे गए 22 सैनिकों में से 4 राजौरी के सुंदरबनी और नौशेरा सेक्टरों में सीमा पार से गोलीबारी में मारे गए थे। सुंदरबनी, थानामंडी और मेंढर पुंछ में घुसपैठ की कोशिशों को नाकाम करते हुए तीन अलग-अलग घटनाओं में चार जवान शहीद हो गए। पुंछ में चल रहे ऑपरेशन में 2 जेसीओ समेत कम से कम 9 जवान शहीद हो गए हैं। कश्मीर घाटी में अलग-अलग मुठभेड़ों में तीन जवान शहीद हो गए हैं, जबकि आतंकवादियों ने दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के जब्लीपोरा बिजबेहरा इलाके में एक टीए जवान सलीम अखून को भी गोली मार दी।

राजौरी के नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान की गोलाबारी में एक जवान रवींद्र शहीद हो गया। सुंदरबनी राजौरी में पाकिस्तानी गोलाबारी में एक और सैनिक सिपाही लक्ष्मण मारा गया। पुंछ के कृष्णाघाटी सेक्टर में सीमा पार से हुई गोलीबारी में 10 JAK राइफल्स के हवलदार निर्मल सिंह का एक जवान शहीद हो गया। राजौरी क्रॉस बॉर्डर फायरिंग में घायल हुए 10 जेएके निशांत शर्मा के एक अन्य जवान की उधमपुर अस्पताल में मौत हो गई। दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के शम्सीपोरा इलाके के सुभानपोरा में एक आईईडी विस्फोट में 24 राष्ट्रीय राइफल्स से जुड़े हरियाणा के एक जवान दीपक कुमार की मौत हो गई। इस विस्फोट में तीन जवान घायल हो गए।

दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले के वांगम इलाके में हुई मुठभेड़ में एक सिपाही पिंकू कुमार की मौत हो गई, जबकि दो अन्य घायल हो गए।

पुलवामा मुठभेड़ के हंजिन गांव में 44 आरआर हवलदार काशीनाथ का एक जवान शहीद हो गया। राजौरी के सुंदरबनी सेक्टर में घुसपैठियों के साथ आमना-सामना के दौरान दो जवान शहीद हो गए।

जम्मू के पुंछ जिले के मेंढर इलाके में एलओसी के साथ केजी सेक्टर में एक खदान विस्फोट में एक सैनिक के. वैद्य की मौत हो गई।

थानामंडी राजौरी मुठभेड़ में एक जेसीओ सूबेदार राम सिंह मारा गया। पुंछ के जंगल में चल रहे आतंकवाद विरोधी अभियान में 2 जेसीओ समेत नौ जवान शहीद हो गए हैं।

कल शोपियां में द्रगाद एनकाउंटर में एक जवान करणवीर शहीद हो गया था। इसके अलावा, कुपवाड़ा के लस्सीपोरा सोगम इलाके में एक भ्रातृहत्या की घटना में सेना का एक जवान शहीद हो गया।

इस साल अब तक 22 जवानों की मौत के अलावा 12 पुलिसकर्मी, सीआरपीएफ के 3 जवान और 34 आम नागरिक शहीद हुए हैं। इस साल अब तक, जम्मू-कश्मीर में विभिन्न आतंकवाद विरोधी अभियानों में संयुक्त बलों द्वारा 131 आतंकवादियों को मार गिराया गया है। (केएनटी)

Next Story