जम्मू कश्मीर

J&K : आतंकियों ने शोपियां में एक और कश्मीरी पंडित की गोली मारकर की हत्या

Arun Mishra
15 Oct 2022 12:42 PM GMT
J&K : आतंकियों ने शोपियां में एक और कश्मीरी पंडित की गोली मारकर की हत्या
x
जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस के मुताबिक, शोपियां में आतंकियों ने पूरन कृष्‍ण भट नाम के शख्‍स को गोली मार दी.

जम्‍मू कश्‍मीर (Jammu Kashmir) में कश्‍मीरी पंडितों (Kashmiri Pandits) के खिलाफ आतंकी हमले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. शोपियां में शनिवार को एक बार फिर ऐसा ही मामला सामने आया है, जब आतंकियों ने एक कश्‍मीरी पंडित की गोली मारकर हत्‍या कर दी. अधिकारियों ने यह जानकारी दी है. पिछले कुछ महीनों में कश्‍मीरी पंडितों और देश के अन्‍य इलाकों से रोजगार की तलाश में कश्‍मीर घाटी पहुंचने वाले लोगों के खिलाफ लगातार आतंकी हमले हो रहे हैं, जिनमें कुछ लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. इसके बाद से ही कश्‍मीरी पंडितों में दहशत का माहौल है.

जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस के मुताबिक, शोपियां में आतंकियों ने पूरन कृष्‍ण भट नाम के शख्‍स को गोली मार दी. अधिकारियों ने बताया कि गंभीर रूप से जख्मी पूरन कृष्ण भट को शोपियां अस्पताल ले जाया गया, हालांकि इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई. पूरन कृष्ण भट पर दक्षिण कश्मीर जिले के चौधरी गुंड इलाके में उनके आवास के नजदीक हमला किया गया था. उस वक्‍त वे एक बाग की ओर जा रहे थे.

उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों ने पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी है और आतंकवादियों को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान चलाया जा रहा है. भट के एक रिश्‍तेदार ने बताया कि उनके स्कूल जाने वाले दो बच्चे हैं. इनमें से एक बच्‍ची कक्षा सातवीं में पढ़ती है और लड़का पांचवी में है. उन्‍होंने कहा, "वह अपने घर से बाहर भी नहीं निकलते थे, घर के अंदर ही रहते थे. हम बहुत डरे हुए हैं।"

शोपियां जिले में 16 अगस्त को एक सेब के बाग में आतंकवादियों ने एक और कश्मीरी पंडित की गोली मारकर हत्या कर दी थी. गोलीबारी में उसका भाई भी घायल हो गया था. मृतक की पहचान सुनील कुमार के रूप में हुई थी. वहीं घटना में उसका भाई पिंटू कुमार घायल हो गया था.

कश्मीर में पिछले साल अक्टूबर से लगातार टारगेट किलिंग देखी जा रही है. पीड़ितों में से कई प्रवासी श्रमिक या कश्मीरी पंडित हैं. पिछले साल अक्टूबर में पांच दिनों में सात लोग मारे गए थे. इनमें एक कश्मीरी पंडित, एक सिख और दो प्रवासी हिंदू शामिल थे.

Next Story