जम्मू कश्मीर

श्रीनगर में जल्द ही चलेंगी 'स्मार्ट सिटी' बसें

Smriti Nigam
19 May 2023 4:30 PM GMT
श्रीनगर में जल्द ही चलेंगी स्मार्ट सिटी बसें
x

श्रीनगर, लोकेशन सिस्टम जैसी नवीनतम सुविधाओं से लैस, 'श्रीनगर स्मार्ट सिटी' परियोजना के तहत जल्द ही 100 इलेक्ट्रिक बसें सड़कों पर दौड़ेंगी।

उपायुक्त (डीसी) श्रीनगर, मोहम्मद एजाज असद ने कहा, श्रीनगर स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत 100 बसें खरीदने का लक्ष्य जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। श्रीनगर जिले में, हम एक मजबूत और भरोसेमंद सार्वजनिक परिवहन प्रणाली की ओर बढ़ रहे हैं क्योंकि अतीत में यहां कोई विश्वसनीय परिवहन व्यवस्था नहीं थी, ”

जबकि नियमित मिनी बसें इलेक्ट्रिक बसों के अलावा मार्गों पर भी चलेंगी, उन्होंने कहा कि सरकार का ध्यान यह सुनिश्चित करने पर होगा कि श्रीनगर जिले में 'स्वच्छ प्रौद्योगिकी' वाले वाहन चलें।

डीसी श्रीनगर ने कहा“हमने कई मार्गों का सर्वेक्षण किया है जो लगभग 12 से 13 हैं जहाँ हम मिनी बसें चलाएंगे। ट्रायल रन शुरू हो चुका है। हमारा ध्यान स्वच्छ प्रौद्योगिकी वाले वाहनों पर होगा, ”गौरतलब है कि स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत 100 इलेक्ट्रिक बसें खरीदी जा रही हैं, जहां यात्री बसों की रियल टाइम ट्रैकिंग, कितनी भीड़भाड़ है, आगमन के अपेक्षित समय जैसी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।एक अधिकारी ने कहा कि बसें अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होंगी।

अधिकारी ने कहा"प्रदूषण के स्तर को कम करने के अलावा, इलेक्ट्रिक बसें पैनिक बटन, लोकेशन सिस्टम, सीसीटीवी, स्टॉप रिक्वेस्ट सिस्टम और अन्य सुरक्षा संबंधी सुविधाओं जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं से भी लैस हैं, जैसा कि इस अवसर पर दिया गया था,"

इस परियोजना के तहत श्रीनगर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के साथ मिलकर टाटा मोटर्स और चलो मोबिलिटी एक दूसरे के साथ मिलकर इलेक्ट्रिक बसों के संचालन के लिए काम करेंगे।इस बीच सार्वजनिक परिवहन से जुड़े मामलों पर चर्चा के लिए सोमवार को डीसी की अध्यक्षता में क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण की बैठक हुई.

विभिन्न एजेंडे के बिंदुओं को अंतिम रूप देने पर विस्तृत चर्चा हुई, जिसमें कॉन्ट्रैक्ट कैरिज फ्रेश परमिट के लिए मंजूरी देना, नियमित स्टेज कैरिज वाहनों के लिए नए एलए के लिए आवेदनों पर विचार करना, श्रीनगर शहर में मिनी-बसों के संचालन के लिए 14 चिन्हित मार्गों की अनुमति और पत्र शामिल हैं.

Next Story