जम्मू कश्मीर

पुंछ में सेना पर हमले मे मारे गए लश्कर यूनिट के आतंकवादी

Smriti Nigam
19 July 2023 7:53 AM GMT
पुंछ में सेना पर हमले मे मारे गए लश्कर यूनिट के आतंकवादी
x
माना जाता है कि मारे गए चारों आतंकवादी 12 लोगों की एक इकाई से थे जो पुंछ-राजौरी के जंगलों में सक्रिय थे।

माना जाता है कि मारे गए चारों आतंकवादी 12 लोगों की एक इकाई से थे जो पुंछ-राजौरी के जंगलों में सक्रिय थे।

नई दिल्ली: मंगलवार को, लगभग ढाई महीने बाद, उन्होंने आतंकवाद विरोधी अभियान शुरू किया, जिसका उद्देश्य विशेष रूप से 20 अप्रैल और 5 मई को पुंछ, जम्मू और कश्मीर में हुए आतंकवादी हमलों के लिए जिम्मेदार आतंकवादियों का पता लगाना था, जिसमें मारे गए भारतीय सेना के 10 जवान शहीद हो गए थे। भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने जिले के सुरनकोट तहसील के सिंदाराह गांव में चार आतंकवादियों को मार गिराया, सभी पाकिस्तानी नागरिक और प्रतिबंधित लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) आतंकवादी समूह का हिस्सा थे। उस इकाई का हिस्सा जिसने उन हमलों को अंजाम दिया।

तीन एके-47 राइफलें, एक एके-74 राइफल, दो ग्लॉक पिस्तौल, विस्फोट के लिए इस्तेमाल की जाने वाली पांच मीटर कॉर्डटेक्स, 7.62 मिमी की आठ मैगजीन, एके-गोला बारूद की 196 राउंड, 9 मिमी ग्लॉक की तीन मैगजीन और पिस्तौल गोला बारूद के 24 राउंड बरामद किए गए।माना जाता है कि मारे गए चारों आतंकवादी 12 लोगों की एक इकाई से थे जो पिछले 18 महीनों से नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास पुंछ-राजौरी जंगलों में सक्रिय थे। सियालकोट स्थित लश्कर के साजिद जट्ट मॉड्यूल से संबंधित, यह समूह पुंछ में 20 अप्रैल और 5 मई के आतंकवादी हमले के लिए जिम्मेदार था।

भारतीय सेना के जवानों पर दोहरे आतंकवादी हमलों के बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने शीर्ष सैन्य अधिकारियों, जेके पुलिस और भारतीय खुफिया को बिना किसी नुकसान के पुंछ-राजौरी अक्ष पर घुसपैठ करने वाले विदेशी आतंकवादियों के खिलाफ गहन आतंकवाद विरोधी कार्रवाई शुरू करने का निर्देश दिया। भारतीय सैनिकों का जीवन कोडनेम ऑपरेशन सिंदाराह, पीर पंजाल के दक्षिण में सुरक्षा बलों द्वारा शुरू किए गए बड़े ऑपरेशन त्रिनेत्र II का एक उप-अध्याय, जवाबी हमला भारतीय सेना की 16 कोर, जेकेपी के स्पेशल ऑपरेशंस ग्रुप और केंद्रीय एजेंसियों की कार्रवाई योग्य खुफिया जानकारी के साथ किया गया था।

सोमवार को सुरकोटे में तैनात भारतीय सेना के जवानों को पुंछ जिले के सिंदाराह और मैदाना के पास आतंकवादियों के बारे में सटीक खुफिया जानकारी मिली। भारतीय सेना और जेकेपी के एसओजी के आतंकवाद-रोधी कमांडो की एक विशेष टीम ने इलाके की घेराबंदी और तलाशी के लिए अभियान चलाया। घेरा स्थापित होने के बाद ही भारतीय सैनिक सिंदराह गांव के पास पहुंचे। सैनिकों की हलचल को देखते हुए, विदेशी आतंकवादियों ने गोलीबारी शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई में आतंकियों को ढेर कर दिया गया। आतंकवादियों द्वारा घेरेबंदी तोड़ने के लिए घने जंगली इलाके का फायदा उठाने की कोशिश के बावजूद मंगलवार सुबह साढ़े पांच बजे तक रुक-रुक कर गोलीबारी जारी रही। करीब 24 घंटे तक चली पूरी गोलीबारी के दौरान भारतीय सेना का घेरा हाई अलर्ट पर रहा।

राष्ट्रीय सुरक्षा योजनाकारों के अनुसार, मारे गए आतंकवादियों की पहचान फोरेंसिक और डीएनए के माध्यम से की जा रही है,लेकिन माना जाता है कि वे लश्कर-ए-तैयबा से थे,जिसकी सीमा पार सियालकोट सेक्टर और शकरगढ़ उभार क्षेत्र में महत्वपूर्ण उपस्थिति है। जबकि जम्मू के भीतरी इलाकों में भारी हथियारों से लैस आतंकवादियों की मौजूदगी से संकेत मिलता है कि पाकिस्तान यूटी में हिंसा फैलाने की अपनी रणनीति जारी रखे हुए है, योजनाकारों ने कहा कि आतंकवादियों को मार गिराने से भारतीय सेना और जेकेपी का मनोबल बढ़ेगा। हत्याओं के बाद ऑपरेशन सिंदाराह समाप्त हो गया, लेकिन ऑपरेशन त्रिनेत्र II, जिसका उद्देश्य जंगलों में अन्य पाकिस्तानी आतंकवादियों को निशाना बनाना था, जारी है।

Next Story