जम्मू कश्मीर

जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस के दो संदिग्ध मरीज मिले, अमेरिका में 14 लोगों की मौत के बाद ट्रंप का आया बयान

Sujeet Kumar Gupta
7 March 2020 6:04 AM GMT
जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस के दो संदिग्ध मरीज मिले, अमेरिका में 14 लोगों की मौत के बाद ट्रंप का आया बयान
x
जम्मू-कश्मीर के जम्मू और सांबा जिले के सभी प्राथमिक स्कूलों को 31 मार्च तक तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है। इतना ही नहीं जम्मू-कश्मीर में सभी बायोमेट्रिक अडेंटेंस को 31 मार्च तक तुरंत निलंबित कर दिया गया है।

भारत में अब कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 31 हो गई है। इनमें से 15 भारतीय और 16 विदेशी नागरिक शामिल हैं। 15 भारतीयों में से केरल में मिले तीन को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है। बाकी 12 मरीजों में तेलंगाना, जयपुर और गाजियाबाद में एक-एक और दिल्ली के तीन मरीज शामिल हैं। दिल्ली में शुक्रवार को एक नए मरीज की पुष्टि हुई है। वहीं आगरा में एक ही परिवार के छह मरीज मिले हैं।

अब कोरोना वायरस का कहर जम्मू और कश्मीर तक पहुंच गया है। जम्मू-कश्मीर सरकार का कहना है कि जम्मू से 2 संदिग्ध रोगियों की टेस्ट रिपोर्ट मिली है। टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव रहने की आशंका है। दोनों मरीजों को आइसोलेशन में रखा गया है और दोनों की हालत स्थिर बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि दोनों ने चिकित्सा सलाह के बाद अस्पताल से चले गए थे और उन्हें अब वापस लाया जाएगा।

वहीं जम्मू-कश्मीर के प्रिंसिपल सेक्रेटर (प्लानिंग) रोहित कंसल ने बताया कि जम्मू-कश्मीर के जम्मू और सांबा जिले के सभी प्राथमिक स्कूलों को 31 मार्च तक तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है। इतना ही नहीं जम्मू-कश्मीर में सभी बायोमेट्रिक अडेंटेंस को 31 मार्च तक तुरंत निलंबित कर दिया गया है।

14 मौत के बावजूद ट्रंप बोले- अमेरिकी जनता के लिए कुल मिलाकर जोखिम कम

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि घातक कोरोनावायरस से अमेरिकी जनता के लिए कुल मिलाकर जोखिम कम है। ट्रंप ने अटलांटा रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के मुख्यालय का दौरा करने के बाद पत्रकारों से कहा कि मुझे लगता है कि इस स्तर पर अमेरिकी जनता के लिए कुल मिलाकर जोखिम कम है। जॉन्स हॉपकिन्स कोरोनावायरस ट्रैकर के अनुसार अमेरिका में इस वायरस के कम से कम 299 मामले सामने आये है और इससे 14 लोगों की मौत हुई है।

कोरोनावायरस संक्रमण को लेकर बीते 20 दिन में दो हजार से ज्यादा लोग अपनी जांच करा चुके हैं। इसमें विदेशों से आने वालों को छोड़ दें तो करीब 500 दिल्ली वालों ने पिछले एक सप्ताह में कोरोनावायरस की जांच के लिए सैंपल दिए हैं। दिल्ली में एम्स और नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल सेंटर में कोरोनावायरस की जांच जारी है, जबकि सैंपल एकत्रित करने के लिए लेडी हार्डिंग और आरएमएल अस्पताल की मदद ली गई है। शुक्रवार तक इन दोनों ही लैब में दो हजार से ज्यादा सैंपल जांच के लिए पहुंच चुके हैं।


Next Story