झारखंड

आखिर शरीर के किस हिस्से में लगवाई कोरोना वैक्सीन, दोनों हाथों से है दिव्यांग

सुजीत गुप्ता
25 Jun 2021 5:21 AM GMT
आखिर शरीर के किस हिस्से में लगवाई कोरोना वैक्सीन, दोनों हाथों से है दिव्यांग
x
वैक्सीनेशन केंद्रों पर जाकर कोरोना का टीका लगाया जा सकता हैै। अब कोविन एप पर स्लॉट बुक करने की जरूरत नहीं है।

कोरोना से बचाव के लिए लोग वैक्सीन को हथियार के तौर पर ले रहे हैं। बड़ी संख्या में लोग टीका लगवाने केंद्रों पर पहुंच रहे हैं, लेकिन इसको लेकर लोगों में अफवाहें और भ्रम की स्थिति भी कम नहीं है। इसको लेकर लोग कोरोना टीका लगवाने से बच रहे हैं। जिसकी वजह से वैक्सीनेशन की रफ्तार प्रभावित हो रही है।

खबरों के मुताबिक, झारखंड में चाईबासा के रहने वाले गुलशन ने दोनों हाथ नही जब वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन लगवाने के लिए गुलशन पहुंचे तो उनके दोनों हाथों को न देखकर सभी हैरान रह गए कि आखिर इन्हें टीका कैसे दिया जाए। मगर गुलशन ने ही एक कदम आगे बढ़कर इसका रास्ता सुझाया और कहा कि उन्हें जांग पर वैक्सीन लगाई जाए।


बतादें कि गुलशन लोहार के दोनों हाथों से दिव्यांग हैं, उनके पास वैक्सीन न लेने का पूरा बहाना था, मगर उन्होंने ऐसा नहीं किया, बल्कि समाज को एक संदेश देने का काम किया। वह हेल्थ केयर सेंटर में जाकर जांघ में टीका लगवाया। अच्छी बात यह रही कि वैक्सीन लेने के बाद उन्हें कोई साइड इफेक्ट भी नहीं हुआ। जिसकी वजह से वह सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं। गुलशन, दोनों हाथ नहीं रहने के बावजूद भी कंप्यूटर सीख रहे हैं।

वैक्सीनेशन के बाद गुलशन अन्य लोगों से टीका लगाने के लिए अपील कर रहे हैं सोशल मीडिया पर लोग इनकी तस्वीर को जमकर शेयर कर रहे हैं और इनके हौसले को सलाम कर रह हैं। बता दें कि अभी जो मौजूदा टीके हैं, वह मांशपेशियों के माध्यम से ही दिया जा रहा है।

मौजूदा समय में देश में कोरोना संक्रमण के सात लाख से कम सक्रिय मामले हैं। वहीं 21 जून के बाद से देश में 18 साल से ज्यादा आयु के लोगों को भी वैक्सीन लगनी शुरू हो गई है, अब वैक्सीनेशन केंद्रों पर जाकर कोरोना का टीका लगाया जा सकता हैै। अब कोविन एप पर स्लॉट बुक करने की जरूरत नहीं है।

Next Story