रांची

कांग्रेस ने विधायक इरफान अंसारी, राजेश कच्छप और नमन विक्सल कोंगाडी को पार्टी से किया सस्पेंड

Shiv Kumar Mishra
31 July 2022 7:25 AM GMT
कांग्रेस ने विधायक इरफान अंसारी, राजेश कच्छप और नमन विक्सल कोंगाडी को पार्टी से किया सस्पेंड
x

कांग्रेस पार्टी ने झारखंड के विधायक इरफान अंसारी, राजेश कच्छप और नमन विक्सल कोंगाडी को सस्पेंड कर दिया है। कोलकाता में उनकी गाड़ी से भारी मात्रा में कैश बरामद होने के बाद पार्टी ने यह कदम उठाया।

जानकारी हो कि पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले में इन विधायकों के पास से पुलिस ने शनिवार की रात भारी मात्रा में नकदी बरामद किया था। इसकी गिनती के लिए काउंटिंग मशीन मंगाई गई थी। हावड़ा सिटी पुलिस के डीसीपी साउथ प्रतिक्षा झाखरिया ने बताया कि राजेश कच्छप, नमन विक्सेल कोंगारी और इरफान अंसारी के पास से यह नकदी मिली है। ये तीनों झारखंड के विधायक हैं।

प्रतिक्षा झाखरिया ने बताया कि पुलिस ने मुखबिरों से मिले इनपुट के आधार पर पंचला थाना क्षेत्र के रानीहाटी में राष्ट्रीय राजमार्ग -16 पर नाकाबंदी कर जब एक गाड़ी रोकी, तब उसमें झारखंड के तीन विधायक सवार मिले। इसके बाद जब कार की जांच करने पर उसमें भारी मात्रा में कैश मिला। बतातें चलें कि इरफान अंसारी जामताड़ा से विधायक हैं। राजेश कच्छप रांची के खिजरी और नमन विक्‍सल कोंगारी सिमडेगा के कोलेबिरा से कांग्रेस के विधायक हैं।

पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले में 3 विधायकों के पास से 49 लाख 600 रुपया कैश मिलने के मामले में झारखंड कांग्रेस ने बीजेपी पर सरकार को गिराने की साजिश का आरोप लगाते हुए थाने में प्राथमिकी दर्ज किया है।प्रथामिकी में कांग्रेस ने बीजेपी पर विधायक को पैसे देकर सरकार गिराने की साजिश रचने का आरोप लगाते हुए कई गम्भीर आरोप लगाये हैं इस बीच कांग्रेस ने उन दिनों विधायक को कांग्रेस से निलंबित कर दिया है।

बंगाल पुलिस अभी भी तीनों से हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। हावड़ा सिटी पुलिस के डीसीपी साउथ प्रतिक्षा झाखरिया ने बताया कि गाड़ी में राजेश कच्छप, नमन विक्सेल कोंगारी और इरफान अंसारी थे। मुखबिरों से जानकारी मिली थी कि पंचला थाना क्षेत्र के रानीहाटी में NH-16 से निकल रही फॉर्च्यूनर में बड़ी मात्रा में कैश है। नाकेबंदी कर हमने गाड़ी रोकी तो जानकारी सही निकली।

कैश का असम कनेक्शन

पुलिस ने इसका खुलासा नहीं किया है, कि कैश का सोर्स क्या है। यह जरूर सामने आ रहा है कि कैश का कनेक्शन पूर्वोत्तर के राज्य असम से है। वहीं, पार्टी सूत्रों के मुताबिक, कुछ दिन पहले ही झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी (जेपीसीसी) के एक पूर्व अध्यक्ष की असम के एक कद्दावर बीजेपी नेता से मुलाकात हुई थी।

यह बैठक दिल्ली के एक फाइव स्टार होटल के बंद कमरे में हुई थी। उस मुलाकात के दौरान कांग्रेस नेता के बेटे भी उनके साथ थे। पार्टी सूत्रों का दावा है कि मीटिंग के बाद से कांग्रेस नेता ने खामोशी से अपनी बिसात बिछाई। उसमें प्राथमिक तौर पर कांग्रेस के पांच विधायक शामिल हुए। उनमें से तीन शनिवार देर रात कोलकाता पुलिस के हत्थे चढ़ गए।

Next Story