रांची

जाने कैसे जामताड़ा की लड़की ने पहले प्रयास में यूपीएससी क्रैक किया

Anshika
20 May 2023 3:26 PM GMT
जाने कैसे जामताड़ा की लड़की ने पहले प्रयास में यूपीएससी क्रैक किया
x
तरुणी पांडे ने अपने पहले प्रयास में यूपीएससी सीएसई पास किया। वह हमें बताती हैं कि महज छह महीने की तैयारी के साथ उन्होंने इस उपलब्धि को कैसे हासिल किया।

तरुणी पांडे ने अपने पहले प्रयास में यूपीएससी सीएसई पास किया। वह हमें बताती हैं कि महज छह महीने की तैयारी के साथ उन्होंने इस उपलब्धि को कैसे हासिल किया।

अगर कोई तरुणी पांडे से पूछता कि एक दशक पहले उनकी आकांक्षा क्या थी, तो सिविल सेवा में नहीं जाना चाहती थी।वह हमेशा एक डॉक्टर बनने का सपना देखती थी और कहती है कि वह 'डॉक्टर तरुणी पांडे' के रूप में हस्ताक्षर करेगी क्योंकि वह कक्षा 3 में थी। लेकिन, आज, तरुणी दिसंबर में संघ लोक सेवा की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद एक अधिकारी के रूप में अपना प्रशिक्षण शुरू करने के लिए तैयार है।32 वर्षीय तरुणी पांडे चित्तरंजन, पश्चिम बंगाल में पली-बढ़ी, और अपनी स्कूली शिक्षा जामताड़ा, झारखंड से किया।

वो बताती है “जामताड़ा में हमारे पास मुश्किल से कोई संसाधन है। आर्थिक तंगी के कारण, मुझे कक्षा 10 के बाद एक निजी से सरकारी स्कूल में शिफ्ट होना पड़ा। इसलिए, मैंने जामताड़ा के एक सरकारी स्कूल से कक्षा 12 की बोर्ड की पढ़ाई पूरी की। मैंने मेडिकल स्कूल में भी अच्छा प्रदर्शन किया। मैंने सिक्किम के एक मेडिकल स्कूल में दाखिला भी लिया और दो साल पूरे कर लिए,”

हालांकि, स्वास्थ्य ठीक न होने की वजह से उन्हें एमबीबीएस के दो साल बाद पढ़ाई छोड़ने पर मजबूर कर दिया।

वह आगे कहती हैं“जब मैं मेडिकल कॉलेज के अपने दूसरे वर्ष में थी, तब मुझे स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ा। मुझे डेंगू, टाइफाइड और सेरेब्रल मलेरिया हुआ था। इन सब के अलावा, मैं एक पहाड़ी ढलान से फिसल गई और खुद को चोटिल कर लिया,”

वह कहती हैं कि घर लौटने के बाद उन्हें नए सिरे से शुरुआत करनी पड़ी।

तरुणी कहती हैं, तब मेरी योग्यता सिर्फ 12वीं पास थी। मैंने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) से अंग्रेजी साहित्य में स्नातक और परास्नातक किया। इसके बाद एक बार फिर हमारे सामने संकट खड़ा हो गया।

बहनोई की मृत्यु का मतलब था कि उसे अपनी बहन के साथ नौकरी के बारे में बात करने के लिए विभिन्न राजनेताओं के कार्यालयों में जाना पड़ा।

तरूणी2020 में अपना UPSC CSE देने के लिए पूरी तरह तैयार थी, लेकिन परीक्षा से चार दिन पहले COVID से होने के कारण वह प्रयास नहीं कर सकी। उसके बाद, उन्होंने 2021 में परीक्षा दी, यह अच्छी तरह से जानते हुए कि यह उनका पहला और आखिरी प्रयास था।

तरुणी ने सीएसई मेन्स 2021 में रिजर्व सूची में रैंक 14 हासिल की। ​​उनकी जीत को और भी खास बनाता है कि उन्होंने किसी भी कोचिंग क्लास में भाग नहीं लिया।

Next Story