रांची

झारखंड सरकार ने पारा शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया की शुरू, 50 हजार पदों पर होगी नियुक्तियां

Shiv Kumar Mishra
29 March 2023 6:08 AM GMT
झारखंड सरकार ने पारा शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया की शुरू, 50 हजार पदों पर होगी नियुक्तियां
x
Jharkhand Para Teacher vacancy 2023

रांची : झारखंड में पारा शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. जिला स्तर पर पारा शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया की जाएगी. इस नियुक्ति के लिए शिक्षा विभाग ने जिलावार आरक्षण रोस्टर तैयार करने का निर्देश दे दिया है। राज्य के प्राथमिक शिक्षा निदेशक चंद्रशेखर ने सभी उपायुक्तों (DC)और DSE को पत्र भी लिखा है. बताया जा रहा है कि 50 हजार पदों पर नियुक्ति की जाएगी.

प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने पत्र में कहा है कि जिलावार पारा शिक्षक सीधी नियुक्ति प्रक्रिया में आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों के लिए 10% आरक्षण का प्रावधान करने के लिए 100 बिंदुओं का संशोधित आरक्षण रोस्टर तैयार किया गया है. बताते चलें कि नियुक्ति प्रक्रिया के लिए जिलावार आरक्षण रोस्टर तैयार कर एक सप्ताह के अंदर अधियाचना जारी कर सकती है.

आपको बता दें की प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने पत्र में कहा है कि- जिलावार पारा शिक्षक सीधी नियुक्ति प्रक्रिया में आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों के लिए 10% आरक्षण का प्रावधान करने के लिए 100 बिंदुओं का संशोधित आरक्षण रोस्टर तैयार किया गया है.

वहीं, नियुक्ति प्रक्रिया के लिए जिलावार आरक्षण रोस्टर तैयार कर एक सप्ताह के अंदर अधियाचना जारी कर सकती है.

जनवरी में सरकार ने दिया था इपीएफ का लाभ

झारखंड के 61 हजार पारा शिक्षक (सहायक अध्यापक) को इपीएफ का लाभ एक जनवरी, 2023 से दिया गया. झारखंड शिक्षा परिषद के प्रस्ताव को शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने स्वीकृति दी थी. इपीएफ के लिए छह फीसदी राशि सरकार व छह फीसदी पारा शिक्षक देंगे. शिक्षा मंत्री ने आवासीय कार्यालय में पदाधिकारियों के साथ बैठक कर इसकी जानकारी दी.

इस मौके पर उन्होंने विभागीय कार्यों की समीक्षा की. फैसला हुआ कि पारा शिक्षकों के कल्याण कोष के गठन की प्रक्रिया भी जल्द पूरी की जायेगी. शिक्षक का सेवा काल में निधन होने पर आश्रित को पांच लाख रुपये दिये जायेंगे. इसके अलावा कल्याण कोष से आवश्यकता अनुरूप बच्चों की पढ़ाई और इलाज के लिए भी राशि लेने का प्रावधान किया गया है

Next Story