झारखंड

झारखंड के सरकारी स्कूलों में शुक्रवार को मिलता है साप्ताहिक अवकाश,पदाधिकारी बोले जांच कराएंगे

Satyapal Singh Kaushik
10 July 2022 9:45 AM GMT
झारखंड के सरकारी स्कूलों में शुक्रवार को मिलता है साप्ताहिक अवकाश,पदाधिकारी बोले जांच कराएंगे
x
आरोप है कि सरकारी स्कूल में मुस्लिम आबादी और उर्दू विद्यालय का हवाला देकर रविवार की बजाय शुक्रवार के दिन छुट्टी कराई जा रही है।

देश में कई तरह के मामले चर्चा में रहते हैं कुछ अच्छी बातों की वजह से तो कुछ गलत बातों की वजह से सुर्खियां बटोरते हैं। ऐसे ही एक मामला आया है झारखंड से जहां के जामताडा जिले के के दो प्रखंड कर्माटांड़ और नारायणपुर में मुस्लिम बहुल आबादी वाले गांवों में संचालित प्राथमिक विद्यालयों में रविवार की बजाय शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश दिया जा रहा है. इन विद्यालयों में मुस्लिम के साथ ही हिंदू धर्म के छात्र भी पढ़ाई करते हैं. अब इसे लेकर बखेड़ा खड़ा हो गया है।

शुक्रवार के दिन विद्यालयों में अवकाश का न सिर्फ ऐलान किया गया है, बल्कि विद्यालय के नोटिस बोर्ड पर भी इसको लेकर जानकारी अंकित की गई है. इस मामले को लेकर विवाद शुरू हुआ तो अब महकमे के अधिकारी कुछ भी बोलने से बच रहे हैं. शिक्षा विभाग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक जिले में 1084 प्राथमिक विद्यालय संचालित हैं जिसमें से 15 विद्यालय उर्दू विद्यालय के रूप में सरकारी अभिलेखों में हैं।

स्थानीय लोगों के दबाव में जबरन उर्दू विद्यालय लिखवाया गया

अब आरोप ये भी है कि ग्राम शिक्षा समिति और स्थानीय लोगों के दबाव के कारण दर्जनों विद्यालयों में जबरन उर्दू विद्यालय लिखवा दिया गया है और रविवार की बजाय शुक्रवार को छुट्टी दी जा रही है. हालांकि, इस मामले में विद्यालय के शिक्षक भी कुछ बोलने से कतरा रहे हैं. बेसिक शिक्षा अधिकारी ने इसे लेकर कहा है कि सरकार की ओर से लेटर आया था कि उर्दू विद्यालयों में रविवार की जगह शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश दिया जाएगा।

जानिए इस बाबत अधिकारियों ने क्या कहा

अधिकारियों ने कहा कि करमाटांड़ के ऊपर भिटरा, बिराजपुर, बर मुंडी हीरापुर स्कूल में शुक्रवार के दिन साप्ताहिक अवकाश की व्यवस्था लागू है. दूसरी तरफ, रांची के डीसी फैज अहमद ने मामले की जांच कराने की बात कही है. उन्होंने आजतक से बात करते हुए कहा कि जांच के बाद ही ये साफ हो पाएगा मामला क्या है. झारखंड के शिक्षा सचिव राजेश शर्मा ने भी मामले की जांच कराने की बात कही है।



Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story