बैंगलोर

दूषित पानी पीने से 1 की मौत

Smriti Nigam
2 Aug 2023 8:45 AM GMT
दूषित पानी पीने से 1 की मौत
x
निवासियों ने आरोप लगाया कि चित्रदुर्ग नगर निगम के अधिकारियों ने कई वर्षों से ओवरहेड टैंक की सफाई नहीं की है

निवासियों ने आरोप लगाया कि चित्रदुर्ग नगर निगम के अधिकारियों ने कई वर्षों से ओवरहेड टैंक की सफाई नहीं की है.अधिकारियों ने बताया कि चित्रदुर्ग शहर में सोमवार रात दूषित पानी पीने से एक महिला की मौत हो गई और 50 से अधिक लोग बीमार पड़ गए।

मृतक की पहचान कावडीगरत्ती निवासी मंजुला (23) के रूप में हुई है। अधिकारियों ने कहा कि महिला को चित्रदुर्ग जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था लेकिन उस पर इलाज का कोई असर नहीं हुआ और उसकी मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि रात 10 बजे के बाद 51 लोग बीमार पड़ गए और उन्हें उल्टी और दस्त की शिकायत हुई।वर्तमान में, 36 निवासियों को जिला अस्पताल और बसवेश्वरा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पंद्रह निवासियों को बाह्य रोगी विभाग में उपचार मिला।

महिला सृष्टि (18) और चार साल के बच्चे की हालत गंभीर बताई जा रही है। दोनों को उन्नत उपचार के लिए एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अस्पताल में भर्ती लोगों में आठ बच्चे थे। चिकित्सा अधिकारियों ने कहा कि उनमें से छह की हालत गंभीर है। चार मरीजों का इलाज चित्रदुर्ग के बसवेश्वर अस्पताल में चल रहा है.

निवासियों ने आरोप लगाया कि चित्रदुर्ग नगर निगम के अधिकारियों ने कई वर्षों से ओवरहेड टैंक की सफाई नहीं की है।

मंगलवार को उपायुक्त दिव्या प्रभु और एसपी परशुराम ने जिला अस्पताल का दौरा किया. उन्होंने कावडिगरट्टी का भी दौरा किया और ओवरहेड टैंक और आरओ प्लांट का निरीक्षण किया। उनके दौरे के दौरान, निवासियों ने उनकी देरी से कार्रवाई के लिए उनकी आलोचना की।

अब तक 51 निवासी बीमार पड़ गए हैं और दुर्भाग्य से, एक महिला की मृत्यु हो गई। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आर रंगनाथ ने कहा, हमने अपनी स्वास्थ्य टीम को घटनास्थल पर भेज दिया है।उन्होंने कहा कि उन्होंने संक्रमित लोगों के पानी के नमूने, मूत्र और मल के नमूने एकत्र किए हैं और प्रयोगशाला रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि महिला का पोस्टमार्टम मंगलवार को किया गया और रिपोर्ट आने के बाद ही मौत का सही कारण पता चल सकेगा।अधिकारियों ने कवाडीगरत्ती सरकारी प्राथमिक विद्यालय में एक अस्थायी क्लिनिक खोला है और तीन डॉक्टरों, चार स्टाफ नर्सों को तैनात किया गया है और मरीजों का इलाज किया जा रहा है। रंगनाथ ने कहा, हमने मरीजों को बिना किसी देरी के स्थानांतरित करने के लिए क्षेत्र में दो एम्बुलेंस भी रखी हैं।

चित्रदुर्ग नगर निगम के आयुक्त एम श्रीनिवास ने कहा,हम एक ही ओवरहेड टैंक से लगभग 2000 लोगों को पानी की आपूर्ति करते हैं लेकिन केवल दो सड़कों के निवासियों ने गैस्ट्रोएंटेराइटिस की शिकायत की है।

उन्होंने कहा कि टंकी से आपूर्ति बंद कर दी गई है और टैंकरों से पानी की आपूर्ति की जा रही है.उन्होंने कहा, हमने टैंक को साफ कर दिया है और संदूषण को रोकने के लिए सभी एहतियाती कदम उठाए हैं।

Next Story