बैंगलोर

एयरपोर्ट, इंडिगो को एयरपोर्ट पर दिल का दौरा पड़ने से मरने वाले व्यक्ति के परिवार को 12.1 लाख रुपये देने का आदेश .

Anshika
16 May 2023 10:46 AM GMT
एयरपोर्ट, इंडिगो को एयरपोर्ट पर दिल का दौरा पड़ने से मरने वाले व्यक्ति के परिवार को 12.1 लाख रुपये देने का आदेश .
x
परिवार ने इंडिगो के ग्राउंड स्टाफ के साथ-साथ एयरपोर्ट टीम से भी मदद मांगी, लेकिन वे उनकी सहायता करने में विफल रहे और व्हीलचेयर भी उपलब्ध नहीं कराई।

परिवार ने इंडिगो के ग्राउंड स्टाफ के साथ-साथ एयरपोर्ट टीम से भी मदद मांगी, लेकिन वे उनकी सहायता करने में विफल रहे और व्हीलचेयर भी उपलब्ध नहीं कराई। बेंगलुरु में केम्पेगोडवा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (केआईए) औरनीलएयरलाइंस को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दिल का दौरा पड़ने से मरने वाले यात्री के परिवार को मुआवजा देने का आदेश दिया गया है।

मृत व्यक्ति के परिवार के सदस्यों ने केआईए पर मुकदमा दायर किया और एयरलाइंस ने आरोप लगाया कि वे रोगी को व्हीलचेयर और चिकित्सा सहायता प्रदान करने में विफल रहे। उपभोक्ता को कोर्ट ने केआईए और इंडिगो के अधिकारियों से मृतक को 12.1 लाख रुपये का मुआवजा देने को कहा। आदेश के 45 दिनों के भीतर उन्हें संयुक्त रूप से शिकायतकर्ताओं को 12,00,000 रुपये और अदालती खर्चों के लिए 10,000 रुपये का भुगतान करना होगा।

यह घटना नवंबर 2021 की है जब मृतक चंद्र शेट्टी और उनका परिवार मंगलुरु में अपने गृहनगर की यात्रा करने के लिए बेंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचा था।

शेट्टी के साथ उनकी पत्नी सुमति और बेटी दीक्षिता भी थीं। जब वे केआईए पहुंचे तो चेक-इन प्रक्रिया के बाद शेट्टी फर्श पर गिर पड़े। उसके परिवार के सदस्यों द्वारा दायर की गई शिकायत के अनुसार, पत्नी और बेटी ने इंडिगो के ग्राउंड स्टाफ और एयरपोर्ट टीम से मदद मांगी, लेकिन वे उनकी सहायता करने में विफल रहे और मरीज की हालत खराब होने के बावजूद व्हीलचेयर उपलब्ध नहीं कराई। 45 मिनट के बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया और रास्ते में उन्होंने अंतिम सांस ली।

पीड़ित परिवार ने बाद में केआईए पुलिस स्टेशन का दरवाजा खटखटाया और इंडिगो और बीआईएएल के खिलाफ मामला दर्ज कराया। मामले में कोई प्रगति नहीं होने के बाद, परिवार ने मार्च 2022 में शांतिनगर में बैंगलोर शहरी जिला उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग से संपर्क किया। जहां एयरपोर्ट अथॉरिटीज ने कंज्यूमर कोर्ट के सामने आरोपों से इनकार किया, वहीं इंडिगो ने बार-बार नोटिस देने के बावजूद कोई जवाब नहीं दिया। बीआईएएल ने कहा कि हवाई अड्डे के कर्मचारी यात्री को टर्मिनल के अंदर एक क्लिनिक में ले गए और फिर उसे बग्गी में एस्टर अस्पताल ले गए।

हालांकि, परिवार के आरोपों को सही ठहराते हुए, उपभोक्ता अदालत ने कहा कि हवाई अड्डे के कर्मचारियों का दृष्टिकोण अमानवीय था और कहा कि एयरलाइंस और हवाईअड्डे को जहां भी आवश्यक हो यात्रियों को एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करना चाहिए।

Next Story