बैंगलोर

जानिए खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के छठे दिन कौन यूनिवर्सिटी रही सबसे आगे

Smriti Nigam
29 May 2023 8:07 AM GMT
जानिए खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के छठे दिन कौन यूनिवर्सिटी रही सबसे आगे
x
बेंगलुरु स्थित जैन विश्वविद्यालय चल रहे खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2023 में नौ स्वर्ण पदक के साथ पदक तालिका में सबसे ऊपर है।

बेंगलुरु स्थित जैन विश्वविद्यालय चल रहे खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2023 में नौ स्वर्ण पदक के साथ पदक तालिका में सबसे ऊपर है। उनके नाम पांच रजत और चार कांस्य पदक भी हैं।

उनके बाद गुरु नानक देव विश्वविद्यालय, क्राइस्ट डीम्ड विश्वविद्यालय और कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय हैं, जिनमें से प्रत्येक ने चार स्वर्ण जीते हैं। इस बीच, पंजाब, बैंगलोर, जादवपुर, मानव रचना, अन्ना और मद्रास विश्वविद्यालय भी शीर्ष 10 में हैं।

रविवार को जैन विश्वविद्यालय के तैराक शिव श्रीधर और क्राइस्ट विश्वविद्यालय के अनीश गौड़ा ने अन्य को मात दी। शिवा ने 400 मीटर वर्ग में अपना ही रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। अनीश गौड़ा दूसरे स्थान पर रहे।

बाद में, अनीश ने अंतर को कम करने के लिए पुरुषों की 200 मीटर फ्रीस्टाइल का खिताब भी जीता। दोनों तैराकों के नाम अब सात-सात पदक हैं। बाद में दिन में, उन्होंने पुरुषों की 100 मीटर बटरफ्लाई श्रेणी में रजत और कांस्य पदक भी जीते। प्रतियोगिता गौतम बुद्ध नगर के शहीद विजय सिंह पथिक (एसवीएसपी) स्टेडियम में आयोजित की गई थी।

इस बीच, निशानेबाजी में मानवादित्य सिंह राठौड़ और कीर्ति गुप्ता ने मानव रचना यूनिवर्सिटी को ट्रैप मिक्स्ड टीम खिताब के साथ-साथ तीसरा निशानेबाजी स्वर्ण जीतने में मदद की। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के दक्ष सिंह और आशिमा अहलावत से आगे जीत हासिल करने के लिए 150 में से संयुक्त 139 अंक हासिल किए, जिन्होंने 137 अंक बनाए

शूटिंग रेंज में दूसरा स्वर्ण मद्रास विश्वविद्यालय के आर नर्मदा नितिन और श्री कार्तिक सबरी राज की भारतीय अंतरराष्ट्रीय जोड़ी को मिला, जिन्होंने 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम फाइनल में दिल्ली विश्वविद्यालय खेल परिषद की अंशिका गुप्ता और समरवीर सिंह को 17-13 से हराया। आदमस विश्वविद्यालय के मेहुली घोष और सृंजय दत्ता ने कांस्य पदक जीता।

इसके अलावा, पूल में अपना तीसरा स्वर्ण पदक जीतने वाली बैंगलोर विश्वविद्यालय की प्रीता थीं, जिन्होंने महिलाओं की 800 मीटर और 200 मीटर फ्रीस्टाइल और जादवपुर विश्वविद्यालय की सृष्टि उपाध्याय ने रविवार को 100 मीटर और 200 मीटर की महिला butterfly खिताब जीता।

महिलाओं के 53 किग्रा वर्ग में स्वीटी और 72 किग्रा वर्ग में मंजू गुरु नानक देव विश्वविद्यालय (जीएनडीयू) के लिए विजेता रहीं, जबकि 62 किग्रा वर्ग में निकिता और 59 किग्रा वर्ग में मंजू दिल्ली के लिए गोल्डन गर्ल्स रहीं।

लखनऊ में, इकाना स्पोर्ट्ज़ सिटी कोर्ट में सेमी-फ़ाइनल लाइन-अप की पहचान की गई थी। महिला वर्ग में पहले सेमीफाइनल में जैन विश्वविद्यालय, बेंगलुरु का सामना सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय से होगा, जबकि दूसरे में मद्रास विश्वविद्यालय उस्मानिया विश्वविद्यालय से भिड़ेगा।

लखनऊ के गुरु गोविंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज में सोमवार को सुबह 5.40 बजे पुरुषों की 10 हजार मीटर दौड़ के साथ एथलेटिक्स, तीरंदाजी, बैडमिंटन और मुक्केबाजी जैसे खेलों की प्रतियोगिता शुरू होगी।

Next Story