बैंगलोर

कर्नाटक में जश्न के एक दिन बाद कांग्रेस के लिए पोस्टर वार ने बढ़ाई मुसीबत

Anshika
15 May 2023 3:46 AM GMT
कर्नाटक में जश्न के एक दिन बाद कांग्रेस के लिए पोस्टर वार ने बढ़ाई मुसीबत
x
डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया दोनों शीर्ष पद के लिए अपनी आकांक्षाओं के बारे में मुखर रहे हैं, अगर मामले का समाधान नहीं हुआ तो पार्टी के भीतर अप्रिय गतिरोध की आशंका बढ़ गई है।

डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया दोनों शीर्ष पद के लिए अपनी आकांक्षाओं के बारे में मुखर रहे हैं, अगर मामले का समाधान नहीं हुआ तो पार्टी के भीतर अप्रिय गतिरोध की आशंका बढ़ गई है।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में हुई जीत के बाद शीर्ष पद किसे मिलेगा, इस पेचीदा मुद्दे पर विचार-विमर्श करने के लिए कांग्रेस ने आज शाम अपने विधायकों की बैठक बुलाई है। बैठक में, कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार ने कहा कि शाम 6 बजे बेंगलुरु के शांगरी-ला होटल में निर्धारित है, कांग्रेस विधायक दल द्वारा एक प्रस्ताव पारित किए जाने की उम्मीद है, जो कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष को मुख्यमंत्री चुनने का फैसला करने के लिए छोड़ देगा। सूत्रों ने कहा कि आज कोई अंतिम फैसला नहीं लिया जाएगा, लेकिन सभी विधायकों की राय ली जाएगी।

कांग्रेस महासचिव सुशील कुमार शिंदे, दीपक बाबरिया और जितेंद्र सिंह अलवर को कर्नाटक सीएलपी बैठक के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है।

डीके शिवकुमार और पूर्व मुख्यमंत्री और विधानसभा में विपक्ष के नेता सिद्धारमैया दोनों शीर्ष पद के लिए अपनी आकांक्षाओं के बारे में मुखर रहे हैं, अगर मामले का समाधान नहीं हुआ तो पार्टी के भीतर अप्रिय गतिरोध की आशंका बढ़ गई है। डीके शिवकुमार अपने परिवार और भाई, बेंगलुरु ग्रामीण से कांग्रेस सांसद डीके सुरेश के साथ राज्य की राजधानी से 120 किमी दूर एक मंदिर में गए हैं।

सिद्धारमैया के समर्थकों ने बेंगलुरु में उनके आवास के बाहर एक पोस्टर लगाया है, जिसमें उन्हें "कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री" बताया गया है। बेंगलुरु में डीके शिवकुमार के घर के बाहर रविवार को पोस्टर भी लगाए गए थे, जिसमें उन्हें "कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री को जन्मदिन की बधाई" के साथ 15 मई को जन्मदिन की बधाई दी गई थी।

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, जिन्होंने कल शाम राज्य के दो शीर्ष पार्टी नेताओं के साथ एक ज्वाइनिंग प्रेस कॉन्फ्रेंस की, राज्य के लोगों को जीत समर्पित की और पार्टी के घोषणापत्र में वादा किए गए कल्याणकारी योजनाओं को लागू करने का वादा किया, आज दोपहर दिल्ली वापस आ रहे हैं। सोनिया गांधी से मिलें वह आज बेंगलुरु में होने वाली बड़ी बैठक में शामिल नहीं होंगे।

कांग्रेस की जीत का पैमाना 30 वर्षों में सीटों और वोट शेयर दोनों के मामले में एक रिकॉर्ड है। पार्टी ने 135 सीटों पर जीत हासिल की है – 2018 की तुलना में 55 अधिक – 42.88 प्रतिशत के वोट शेयर के साथ। कांग्रेस इस स्कोर के सबसे करीब 1999 में आई थी जब उसने 132 सीटें जीती थीं और उसका वोट शेयर 40.84 प्रतिशत था।

1989 में, इसने 43.76 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 178 सीटें जीतीं।

बीजेपी ने 36 फीसदी वोट शेयर के साथ 66 सीटें जीती हैं, और एचडी कुमारस्वामी की जनता दल-सेक्युलर ने 13.29 फीसदी वोट शेयर के साथ 19 सीटें जीती हैं।

कांग्रेस ने अपनी उम्मीदों से कहीं बढ़कर सिद्धारमैया ने कहा था कि पार्टी 120 से अधिक सीटों की उम्मीद कर रही है।

अंदरूनी कलह की सुगबुगाहट ने कल जोर पकड़ लिया, क्योंकि डीके शिवकुमार ने कल श्री सिद्धारमैया के बेटे की एक टिप्पणी पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की कि उन्हें फिर से पद पर आसीन होना चाहिए। "हाईकमान तय करेगा,"

61 वर्षीय श्री शिवकुमार कल गांधी परिवार से किए गए वादे को पूरा करने की बात कहते हुए रो पड़े। उन्होंने यह भी कहा कि जब से उन्होंने वादा किया है, वह तीन साल से सोए नहीं हैं।

भावुक कांग्रेसी नेता ने कहा, "मैंने सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे को आश्वासन दिया कि मैं कर्नाटक को बचा लूंगा। सोनिया गांधी का जेल में मुझसे मिलने आना मैं नहीं भूल सकता।"

मुख्यमंत्री कौन होगा, इस सवाल पर उन्होंने कहा, "कांग्रेस कार्यालय हमारा मंदिर है। हम अपना अगला कदम कांग्रेस कार्यालय में तय करेंगे।"

सिद्धारमैया के विपरीत, श्री शिवकुमार हमेशा एक कांग्रेसी रहे हैं और 1989 में अपनी पहली चुनावी जीत के बाद से एक भी चुनाव नहीं हारे हैं।

75 वर्षीय सिद्धारमैया ने बार-बार कहा है कि यह उनकी आखिरी चुनावी लड़ाई है, उम्मीद है कि शायद कांग्रेस अपनी पसंद बनाते समय इस पर विचार करेगी।

कांग्रेस में अपने आलोचकों के लिए, सिद्धारमैया अभी भी "बाहरी" हैं

Next Story