बैंगलोर

आईफोन बनाने वाली कंपनी फॉक्सकॉन ने बेंगलुरु के पास बड़ी मात्रा में जमीन खरीदी

Smriti Nigam
10 May 2023 12:13 PM GMT
आईफोन बनाने वाली कंपनी फॉक्सकॉन ने बेंगलुरु के पास बड़ी मात्रा में जमीन खरीदी
x
लंदन स्टॉक एक्सचेंज में इसकी फाइलिंग के अनुसार, फॉक्सकॉन ने बेंगलुरु हवाई अड्डे के पास देवनहल्ली के पास जमीन का एक बड़ा प्लॉट खरीदा है।

लंदन स्टॉक एक्सचेंज में इसकी फाइलिंग के अनुसार, फॉक्सकॉन ने बेंगलुरु हवाई अड्डे के पास देवनहल्ली के पास जमीन का एक बड़ा प्लॉट खरीदा है। दुनिया के सबसे बड़े अनुबंधित इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता और आईफोन के असेंबलर ने भी इस क्षेत्र में मोबाइल उपकरणों के निर्माण के लिए 50,000 लोगों को काम पर रखने और 80 अरब रुपये (1.07 अरब डॉलर) का निवेश करने का प्रस्ताव दिया है। फॉक्सकॉन की खरीदारी चीन के सख्त कोविड-19 नियमों के कारण वैकल्पिक उत्पादन स्थलों को खोजने के उसके प्रयासों का हिस्सा है।

Foxconn दुनिया के सबसे बड़े अनुबंधित इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता और iPhones के असेंबलर ने देश के बाहरी इलाके में जमीन का एक बड़ा हिस्सा खरीदा है।एपल के प्रमुख सप्लायर ने लंदन स्टॉक एक्सचेंज में अपनी फाइलिंग में यह बात कही है। 10 मई को होने वाले महत्वपूर्ण विधानसभा चुनावों से पहले सत्तारूढ़ भाजपा के लिए यह खबर एक बड़ी राहत की तरह आई है।राज्य में फॉक्सकॉन द्वारा निवेश विपक्षी दलों द्वारा सत्तारूढ़ भाजपा पर सवाल उठाने और इसे पब्लिसिटी स्टंट बताने के बाद विवादों में घिर गया था।सत्तारूढ़ भाजपा ने एक की स्थापना की घोषणा की थी आई ।मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने विपक्ष द्वारा हमलों के खिलाफ बचाव के लिए फॉक्सकॉन द्वारा प्रशंसा पत्र जारी किया था।

ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी ने लंदन स्टॉक एक्सचेंज में इस संबंध में बयान दिया। बयान के मुताबिक, बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट के करीब स्थित देवनहल्ली के पास 1.2 मिलियन वर्ग मीटर (13 मिलियन वर्ग फुट) प्लॉट का अधिग्रहण किया गया है। सूत्रों के मुताबिक, जमीन 106.24 करोड़ रुपये में खरीदी गई थी।सूत्रों ने कहा कि इसे कठोर कोविड नियमों के बाद चीन से दूर वैकल्पिक उत्पादन स्थलों की तलाश के लिए कंपनी की रणनीति के हिस्से के रूप में देखा जा रहा है कर्नाटक राज्य उच्च स्तरीय निकासी समिति (एसएचएलसीसी) ने मार्च में फॉक्सकॉन निवेश प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

कंपनी ने मोबाइल उपकरणों के निर्माण का प्रस्ताव दिया बड़े और मध्यम उद्योग मंत्रालय के आधिकारिक बयान में कहा गया है कि फॉक्सकॉन होन हाई टेक्नोलॉजी इंडिया मेगा डेवलपमेंट प्राइवेट लिमिटेड (एफएचएच) 50,000 लोगों के लिए रोजगार के अवसरों के साथ 8,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।फॉक्सकॉन के सीईओ और अध्यक्ष यंग लियू के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने राज्य का दौरा किया और बेंगलुरु में बोम्मई के साथ बैठक की। सीएम कार्यालय द्वारा जारी प्रशंसा पत्र फॉक्सकॉन के सीईओ ने बोम्मई को लिखा और उनकी यात्रा को एक बड़ी सफलता करार दिया। कुमारस्वामी ने सत्तारूढ़ बीजेपी से यह स्पष्ट करने के लिए कहा था कि क्या मुख्यमंत्री द्वारा फॉक्सकॉन के संबंध में की गई घोषणा एक पब्लिसिटी स्टंट है या फिर किसी एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए थे।उन्होंने पहले कहा था कि कर्नाटक भाजपा सरकार की अधिकतम प्रचार और शून्य परिणाम नीति की नीति थी।

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और दो अन्य मंत्रियों ने यह कहकर मुफ्त प्रचार किया कि ताइवान से आईफोन निर्माता फॉक्सकॉन कंपनी निवेश के लिए राज्य में आई है। उन्होंने हस्ताक्षरित पत्र अपने हाथों में लिए हुए थे, जिसमें कहा गया था कि एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए थे और मीडिया के सामने रखे गए थे।" कुमारस्वामी ने कहा था। दूसरी ओर ताइवान की कंपनी ने मीडिया को बताया कि कर्नाटक में निवेश के लिए कोई पक्का समझौता नहीं हुआ है। इस पर कुमारस्वामी ने कहा था कि अगर ऐसा है तो वास्तव में सीएम बोम्मई की मौजूदगी में क्या हुआ और सरकार से मामले को स्पष्ट करने की मांग की.

Next Story