बैंगलोर

17 महीने में तीसरी बार येदियुरप्पा सरकार का कैबिनेट विस्तार, 7 नए मंत्रियों ने ली शपथ

Arun Mishra
13 Jan 2021 11:46 AM GMT
17 महीने में तीसरी बार येदियुरप्पा सरकार का कैबिनेट विस्तार, 7 नए मंत्रियों ने ली शपथ
x

शपथ ग्रहण करने के बाद सभी मंत्रियों के साथ मुख्यमंत्री येदियुरप्पा

येदियुरप्पा के जुलाई, 2019 में कार्यभार संभालने के बाद से यह मंत्रिमंडल का तीसरा विस्तार है.

बेंगलुरु : कर्नाटक में 17 महीने पुराने मंत्रिमंडल के विस्तार के तहत बुधवार को सात नए मंत्रियों ने शपथ ग्रहण की. मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा (BS Yediyurappa) की कैबिनेट में जहां दो दागी नेताओं को कैबिनेट में जगह दी गई तो वहीं पार्टी ने कुछ वरिष्ठ नेताओं जैसे की आठ बार के विधायक रह चुके उमेश कट्टी और छह बार विधायक बन चुके एस अंगारा को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया है. ऐसा पार्टी के भीतर विद्रोह को खत्म करने के लिए किया जा रहा है, क्योंकि मूल भाजपा वफादारों की शिकायत थी कि उन्हें दरकिनार कर केवल नए लोगों को कैबिनेट में शामिल किया जा रहा है.

शपथ ग्रहण करने वाले सात मंत्रियों में उमेश कट्टी, अरविंद लिम्बावली, एमटीबी नागराज, मुरुगेश निरानी, आर शंकर, सीपी योगेश्वर और एस अंगारा शामिल हैं. पार्टी आलाकमान की ओर से निर्देश दिए गए थे कि इस बार वरिष्ठों और वफादारों को ज्यादा तवज्जो दी जानी चाहिए. ऐसे में सात में से सिर्फ दो ही दागी मंत्री हैं. कट बनाने वाले अन्य लोगों में लिंगायत मज़बूत नेता मुरुगेश निरानी, ​​मैसूर क्षेत्र के वोक्कालिगा के मजबूत नेता सीपी योगेश्वर और अरविंद लिंबावली हैं - जिन्हें मध्य प्रदेश में भाजपा की सत्ता में मदद करने के लिए पुरस्कृत किया जा रहा है.

शपथ ग्रहण से पहले येडियुरप्पा के मंत्रिमंडल में 27 सदस्य थे और सात सीटें खाली थीं. येदियुरप्पा के जुलाई, 2019 में कार्यभार संभालने के बाद से यह मंत्रिमंडल का तीसरा विस्तार है.

Next Story