बैंगलोर

कांग्रेस के बदले तेवर इस मुस्लिम नेता को दिखाया अब बाहर का रास्ता!

Special Coverage News
19 Jun 2019 5:00 AM GMT
कांग्रेस के बदले तेवर इस मुस्लिम नेता को दिखाया अब बाहर का रास्ता!
x
Karnataka Congress's Roshan Baig ,Suspended For Anti-Party Activities

कांग्रेस ने अब अपना तेवर बदलते हुए अपने कर्नाटक प्रदेश में कांग्रेस के बड़ा मुस्लिम चेहरा माने जाने वाले रोशन बेग को बाहर का रास्ता दिखा दिया है. यह जानकारी कांग्रेस ने दी है. पार्टी ने उन्हें अनुसाशन हीनता के आरोप में पार्टी से छह साल के लिए निष्काषित किया है.

कर्नाटक के वरिष्ठ कांग्रेसी रोशन बेग को पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है. कांग्रेस नेतृत्व द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया, "AICC (अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी) ने KPCC (कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी) द्वारा भेजे गए प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है . जिसमें उन्हें निलंबित करने का आग्रह किया गया था.

रोशन बेग को एक पूछताछ के आधार पर निलंबित कर दिया गया है. राजनेता ने हाल ही में राज्य के प्रभारी केसी वेणुगोपाल को "शौकीन", पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को "अभिमानी" और केपीसीसी अध्यक्ष दिनेश गुंडु राव को "फ्लॉप शो" के रूप में वर्णित करते हुए पार्टी में अपने सहयोगियों की आलोचना की.

रुपये के संबंध में बेग का नाम भी सामने आया था. 15,000 करोड़ रुपये का IMA ज्वेल्स पॉन्जी घोटाला, जिसमें हजारों निवेशकों को कंपनी के मालिक मंसूर खान के गायब होने के बाद अपना पैसा खो जाने की आशंका है. एक ऑडियो रिकॉर्डिंग, मंसूर खान की है, ने दावा किया कि राजनेता ने अवैध रूप से पैसा लिया था.मंसूर खान के साथ बेग की तस्वीरें भी वायरल की गई थीं, हालांकि पूर्व में कई करोड़ की धोखाधड़ी में शामिल होने की किसी भी संलिप्तता से इनकार किया है.

निलंबित विधायक लोकसभा के नतीजे घोषित होने के बाद कांग्रेस विधायक दल की बैठक में भी शामिल नहीं हुए. कांग्रेस-जनता दल सेक्युलर गठबंधन, जो सिर्फ एक सीट जीतने में कामयाब रहा, को आने वाले दिनों में दोनों दलों के नेताओं की खुली आलोचना का सामना करना पड़ा. बेग के अलावा, पूर्व राज्य मंत्री रमेश जारकीहोली भी अब महीनों से खुले तौर पर पार्टी के खिलाफ हैं.

हाल ही में एक कैबिनेट विस्तार, जिसमें दो निर्दलीय उम्मीदवारों को बर्थ दी गई थी, गठबंधन द्वारा स्थिर रहने का एक प्रयास था। जबकि भाजपा ने कहा है कि वह राज्य सरकार को नीचे लाने के लिए सक्रिय रूप से प्रयास नहीं करेगी, उसे सत्ता में बने रहने के लिए हर विधायक को पकड़ना होगा। लेकिन इस बार बेग कुछ ज्यादा ही दूर निकल गये लगता है.

Next Story