बैंगलोर

कर्नाटक में आज 8 मंत्रियों के साथ शपथ ग्रहण, इनमें से एक नया चेहरा

Smriti Nigam
20 May 2023 1:40 PM GMT
कर्नाटक में आज 8 मंत्रियों के साथ शपथ ग्रहण, इनमें से एक नया चेहरा
x
बेंगलुरु के कांतीरवा स्टेडियम में मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान शनिवार को आठ मंत्रियों को कर्नाटक राज्य मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा।

बेंगलुरु के कांतीरवा स्टेडियम में मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान शनिवार को आठ मंत्रियों को कर्नाटक राज्य मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा ।

जिन मंत्रियों को शामिल किया जाएगा उनमें तीन दलित, डॉ जी परमेश्वर, केएच मुनियप्पा और प्रियांक खड़गे शामिल हैं ; लिंगायत, एमबी पाटिल; एक मुसलमान, बीजेड जमीर अहमद खान; एक ईसाई, केजे जॉर्ज; अनुसूचित जनजाति वाल्मीकि नायक समुदाय के नेता, सतीश जारकीहोली; और रामलिंग रेड्डी है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री मुनियप्पा को छोड़कर, सात अन्य पूर्व में राज्य मंत्रिमंडल का हिस्सा थे। परमेश्वर, जिन्होंने जोर देकर कहा था कि उन्हें उपमुख्यमंत्री बनाया जाए - जैसा कि उन्होंने अतीत में पद संभाला था - वरिष्ठ विधायकों जॉर्ज, पाटिल और रेड्डी के साथ शामिल किए गए लोगों में शामिल होंगे।

शपथ ग्रहण समारोह के तुरंत बाद मंत्रियों के विभागों की घोषणा होने की उम्मीद है। एआईसीसी के महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल ने शुक्रवार शाम को राज्य मंत्रिमंडल में नए मंत्रियों की सूची की घोषणा की।

जबकि ऐसी अटकलें थीं कि 20 से अधिक मंत्रियों को शामिल किया जा सकता है, कहा जाता है कि आलाकमान ने पहले बैच में आठ मंत्रियों को शामिल करने को हरी झंडी दे दी है।

कहा जाता है कि सिद्धारमैया और शिवकुमार खेमे के बीच अपने वफादारों को राज्य मंत्रिमंडल में शामिल करने के लिए बातचीत चल रही है। कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक पूर्ण मंत्रिमंडल को अंतिम रूप देने से पहले जातीय और क्षेत्रीय समीकरण भी सुलझाए जा रहे हैं।

13 मई को चुनाव परिणाम के कुछ दिनों बाद, जिसमें कांग्रेस ने शानदार जीत हासिल की, सिद्धारमैया और शिवकुमार दोनों ने मुख्यमंत्री पद के लिए कड़ी मेहनत की थी।

पार्टी आलाकमान ने अंततः शीर्ष पद के लिए सिद्धारमैया का पक्ष लिया था और शिवकुमार को सरकार में कुछ अन्य प्रमुख विभागों के साथ डिप्टी सीएम पद स्वीकार करने के लिए राजी किया गया था।

जी परमेश्वर, जिन्होंने डिप्टी सीएम पद की मांग की थी, मंत्रालय पाने वालों में एआईसीसी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियांक होंगे।

Next Story