बैंगलोर

न मुआवजा, न चार्जशीट, बेंगलुरु मेट्रो का पिलर ढहने के पीड़ित 4 महीने बाद भी न्याय का कर रहे हैं इंतजार

Smriti Nigam
24 May 2023 2:01 PM GMT
न मुआवजा, न चार्जशीट, बेंगलुरु मेट्रो का पिलर ढहने के पीड़ित 4 महीने बाद भी न्याय का कर रहे हैं इंतजार
x
हाल ही में बेंगलुरू में एक बाढ़ वाले अंडरपास में एक 23 वर्षीय तकनीकी विशेषज्ञ की मौत ने एक बार फिर से शहर में पीड़ितों पर ध्यान केंद्रित किया है।

हाल ही में बेंगलुरू में एक बाढ़ वाले अंडरपास में एक 23 वर्षीय तकनीकी विशेषज्ञ की मौत ने एक बार फिर से शहर में पीड़ितों पर ध्यान केंद्रित किया है।

लोहित कुमार सुलाखे ने अपनी पत्नी तेजस्विनी और बेटे विहान को मेट्रो खंभा गिरने की घटना में खोने के चार महीने बाद, उन्हें सरकार से कोई मुआवजा नहीं मिला है और न ही पुलिस ने इस मामले में कोई चार्जशीट दर्ज की है।10 जनवरी को नागवरा के पास एक बाइक की सवारी करते समय एक नम्मा मेट्रो खंभे के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद मां और बेटे की जान चली गई।

दुर्घटना के तुरंत बाद, राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री राहत कोष से मुआवजे के रूप में 10 लाख रुपये और बीएमआरसीएल ने 20 लाख रुपये की राहत राशि की घोषणा की। हालांकि, सुलाखे ने बीएमआरसीएल द्वारा पेश किए गए मुआवजे को स्वीकार करने से इनकार कर दिया और अधिक मुआवजे की मांग की। इस बीच, सुलाखे को अभी तक राज्य सरकार से कोई राहत राशि नहीं मिली है।

डीसीपी ईस्ट भीमाशंकर एस गुलेड ने कहा कि पुलिस ने चार्जशीट को रिव्यू के लिए अपने वकील को सौंप दिया है। गोविंदपुरा थाना पुलिस ने धारा 336 (दूसरों के जीवन या व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालने वाला अधिनियम), 337 (दूसरों के जीवन या व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालने वाले कृत्य से चोट पहुंचाना), 304 (ए) (लापरवाही से मौत का कारण), और 427 (शरारत) के तहत मामला दर्ज किया बीएमआरसीएल साइट इंजीनियर और संगठन के अन्य कर्मचारियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की राशि का कारण बनता है।

सुलाखे ने कहा,''चार्जशीट तैयार है। हमने इसे समीक्षा के लिए अपने पुलिस विभाग के कानूनी सलाहकार को सौंप दिया है। हमने अभी भी इसे अदालत में दायर नहीं किया है, “अब चार महीने से अधिक हो गए हैं और हम अभी भी न्याय का इंतजार कर रहे हैं।

हमने कर्नाटक उच्च न्यायालय में एक हलफनामा दायर किया है लेकिन मामला अभी न्यायाधीशों के कक्ष तक नहीं पहुंचा है। दुर्भाग्य से, हमें दुर्घटना के बाद मुख्यमंत्री राहत कोष से कोई मुआवजा नहीं मिला है.' हालांकि बीएमआरसीएल राहत राशि का भुगतान करने के लिए सहमत हो गया है, लेकिन हम अधिक राशि की मांग के लिए अदालत में लड़ेंगे।”

इस बीच, कर्नाटक उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार और बीएमआरसीएल को निर्देश दिया कि वे दुर्घटना को लेकर न्यायालय द्वारा स्वत: संज्ञान लेकर दायर की गई जनहित याचिका पर जवाब दें।

बीएमआरसीएल की प्रबंध निदेशक अंजुम परवेज ने कहा, 'हमने इस संबंध में पहले ही उच्च न्यायालय को एक रिपोर्ट सौंप दी है। नागवरा खंड पर मेट्रो का काम शुरू हो चुका है। लेकिन हमने उस मेट्रो पिलर पर काम शुरू नहीं किया है जिससे यह हादसा हुआ। हम पुलिस की जांच पूरी होने का इंतजार कर रहे हैं।"

परवेज ने आगे कहा, “हमने राहत राशि के संबंध में उन्हें (पीड़ित) कई पत्र भेजे हैं। लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया है।IISc के प्रोफेसर चंद्र किशन द्वारा प्रस्तुत एक रिपोर्ट में कहा गया है कि सुलाखे की पत्नी और बेटे पर गिरा 18 मीटर का पिंजरा एक संरचना नहीं था, बल्कि दो संरचनाओं का एक संयोजन था जो एक दूसरे को ओवरलैप करते थे।

किशन ने समझाया कि अतिव्यापी संरचनाएं झुकने का कारण बनती हैं और सुदृढीकरण पिंजरे की सहायक संरचनाओं को ठीक से डिज़ाइन नहीं किया गया था, पूरे 18-मीटर सुदृढीकरण संरचना ढह गई।

मौतों के बाद बीएमआरसीएल ने उप मुख्य अभियंता, कार्यकारी अभियंता और साइट अभियंता को निलंबित कर दिया। इस बीच, पुलिस ने हैदराबाद स्थित निर्माण कंपनी, नागार्जुन कंस्ट्रक्शन कंपनी (एनसीसी) के खिलाफ अभी तक कार्रवाई नहीं की है, जो केआर पुरम और हेब्बल को जोड़ने वाले फेज 2बी पर मेट्रो के काम की ठेकेदार है।

Next Story