बैंगलोर

बेंगलुरु के जिस कूड़ा कलेक्शन सेंटर में लगी आग , मालिक ने लगाया तोड़फोड़ का आरोप

Smriti Nigam
25 May 2023 4:56 AM GMT
बेंगलुरु के जिस कूड़ा कलेक्शन सेंटर में लगी आग , मालिक ने लगाया तोड़फोड़ का आरोप
x
बेंगलुरु के जेपी नगर में एक सूखा कचरा संग्रह केंद्र (DWCC) में आग लग गई और 20 मई को क्षतिग्रस्त हो गया।

बेंगलुरु के जेपी नगर में एक सूखा कचरा संग्रह केंद्र (DWCC) में आग लग गई और 20 मई को क्षतिग्रस्त हो गया। एक पूर्व कचरा संग्रहकर्ता द्वारा चलाए जा रहे कुमुदा को संदेह है कि लोगों द्वारा इसे जला दिया गया था।

यह निश्चित रूप से स्वार्थ वाले लोगों द्वारा किया गया था। हम अपने वीडियो के माध्यम से लोगों को कचरे के पृथक्करण के महत्व के बारे में जागरूक करते हैं।

शनिवार (20 मई) की शाम को मैंने सेंटर पर ताला लगा दिया। मैं मुश्किल से छह किलोमीटर ही चला था कि मुझे फोन आया कि सेंटर में आग लग गई है।

उस दिन ओलावृष्टि और वर्षा हुई थी। इसलिए, मेरा दृढ़ विश्वास है कि किसी ने पेट्रोल डालकर केंद्र में आग लगा दी थी केंद्र, एक एनजीओ, हसीरू डाला द्वारा समर्थित, कुमुदा द्वारा संचालित एक दर्जन से अधिक महिलाओं के स्वयं सहायता समूह के साथ घर-घर से कचरा इकट्ठा करने, कचरे को छांटने और ग्रेडिंग करने, पुनर्चक्रण को पुनः प्राप्त करने और उन्हें पुनर्चक्रण के लिए भेजने के लिए चलाया जाता है।

केंद्र छात्रों, शिक्षाविदों, नीति निर्माताओं और नागरिकों के लिए एक सीखने की जगह के रूप में भी कार्य करता है, यह देखने के लिए कि कैसे अपशिष्ट प्रबंधन किसी क्षेत्र की स्वच्छता और पर्यावरणीय स्थिरता के लिए वरदान हो सकता है।

जेपी नगर के नागरिकों ने कुमुदा का समर्थन किया, जिन्होंने उस छोटी सी जगह से दूर जाकर वार्ड में डीडब्ल्यूसीसी की स्थापना की थी जहां से वह मूल रूप से संचालित होती थीं।

बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) ने केंद्र के लिए जमीन आवंटित की थी। कुमुदा के नेतृत्व में केंद्र ने हर महीने 80 मीट्रिक टन सूखा कचरा एकत्र किया।हसीरू डाला की सह-संस्थापक, नलिनी शेखर ने कहा, “हमने बीबीएमपी से केंद्र के पुनर्निर्माण का अनुरोध किया है।

हमने घटना की उचित जांच की भी मांग की है। केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे नहीं थे। बीबीएमपी के अधिकारी उस रात आए और नगर निकाय के मार्शल भी आए। हम यह भी पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि ऐसा क्यों हुआ।”

शेखर ने कहा कि केंद्र के बंद होने से इससे जुड़े लोगों की रोजी-रोटी छिन गई एनजीओ ने एक बयान में कहा, "कचरा बीनने वाले समुदाय में एक नेता कुमुदा, नौकरी प्रदान करने, कचरा संग्रह सेवाओं में सर्वोत्तम प्रथाओं को स्थापित करने और पहले गैर-पुनर्नवीनीकरण योग्य कचरे के लिए नई पहल करने में सहायक है।

उसने महामारी के दौरान भी काम करना नहीं छोड़ा। वह निवासियों को कोविड कचरे का निपटान करने और एक स्वच्छ पड़ोस सुनिश्चित करने के बारे में सूचित करने के लिए वीडियो भेजती थीं। उनके एक वायरल वीडियो को तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री (डॉ के सुधाकर) ने उठाया और बढ़ाया भी था।”

Next Story