बैंगलोर

Vande Bharat Express: दक्षिण भारत को मिली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, PM मोदी ने दिखाई हरी झंडी

Arun Mishra
11 Nov 2022 5:19 AM GMT
Vande Bharat Express: दक्षिण भारत को मिली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, PM मोदी ने दिखाई हरी झंडी
x
बता दें कि पीएम मोदी दक्षिण भारत के चार राज्यों को दो दिनों के दौरे पर हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बेंगलुरु के केएसआर रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। पीएम मोदी ने वंदे भारत एक्सप्रेस के बाद केएसआर रेलवे स्टेशन पर ही 'भारत गौरव काशी दर्शन' ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई। बता दें कि पीएम मोदी आज बेंगलुरु हवाई अड्डे के टर्मिनल का उद्घाटन भी करेंगे।

बता दें कि पीएम मोदी दक्षिण भारत के चार राज्यों को दो दिनों के दौरे पर हैं। पीएम मोदी आज कर्नाटक पहुंचे। यहां उन्होंने सबसे पहले बेंगलुरु में राज्य सचिवालय विधान सौध में संत-कवि कनक दास और महर्षि वाल्मीकि की। इसके बाद वे क्रांतिवीर संगोली रायन्ना (केएसआर) रेलवे स्टेशन पहंचे, जहां उन्होंने मैसूर-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई।

बता दें कि यह देश की पांचवीं जबकि दक्षिण भारत की पहले वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है। इस ट्रेन के जरिए चेन्नई के औद्योगिक केंद्र और बेंगलुरु के टेक और स्टार्ट-अप हब और प्रसिद्ध पर्यटन शहर मैसूर के बीच कनेक्टिविटी बढ़ाने की उम्मीद है।

वह भारत गौरव काशी दर्शन ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाएंगे। पीएमओ की विज्ञप्ति के अनुसार, कर्नाटक भारत गौरव योजना के तहत इस ट्रेन को चलाने वाला पहला राज्य है जिसमें कर्नाटक सरकार और रेल मंत्रालय राज्य से तीर्थयात्रियों को काशी भेजने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।

नादप्रभु केम्पेगौड़ा की कांस्य की मूर्ति का करेंगे अनावरण

पीएम मोदी शहर के संस्थापक नादप्रभु केम्पेगौड़ा की 108 फीट की कांस्य प्रतिमा का अनावरण करेंगे, जिसे 'समृद्धि की प्रतिमा' कहा जाता है। इसके बाद पीएम मोदी लगभग 5,000 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित बेंगलुरु के बाहरी इलाके में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 2 का उद्घाटन करेंगे।

इसके बाद प्रधानमंत्री एक जनसभा को संबोधित करेंगे जिसमें लाखों लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। मोदी जिन कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे, उनके लिए शहर और उन जगहों पर सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं।

कर्नाटक में सत्तारूढ़ भाजपा के लिए पीएम मोदी की यात्रा राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है, राज्य में विधानसभा चुनावों के लिए लगभग पांच महीने हैं। कर्नाटक के बाद पीएम मोदी तमिलनाडु के डिंडीगुल के लिए रवाना होंगे, जहां वह गांधीग्राम ग्रामीण संस्थान के 36वें दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे।

शनिवार को वह आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में 10,500 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी तेलंगाना के रामागुंडम में आरएफसीएल प्लांट का भी दौरा करेंगे और वहां 9,500 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न रेल और सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

Next Story