राष्ट्रीय

कर्नाटक परिणाम 2023 कांग्रेस की बहुमत के साथ जीत

Smriti Nigam
13 May 2023 2:44 PM GMT
कर्नाटक परिणाम 2023 कांग्रेस की बहुमत के साथ जीत
x
मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने हार स्वीकार करते हुए कहा कि पीएम से लेकर कैडर तक सभी के बेहतरीन प्रयासों के बावजूद बीजेपी का प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं था। कांग्रेस किसे सीएम चुनेगी, इस पर सबकी निगाहें हैं।

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने हार स्वीकार करते हुए कहा कि पीएम से लेकर कैडर तक सभी के बेहतरीन प्रयासों के बावजूद बीजेपी का प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं था। कांग्रेस किसे सीएम चुनेगी, इस पर सबकी निगाहें हैं।

पार्टी का मानना है कि पूरी तरह से राज्य-विशिष्ट मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने से पीएम नरेंद्र मोदी की अगुआई वाली बीजेपी हमले के खिलाफ एक जवाबी कहानी तैयार करने में मदद मिल सकती है।

यह एक सफलता की कहानी है जिसे राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अनुकरण करने की योजना है। खेल के संदर्भ में, कर्नाटक विधानसभा चुनावों को क्वार्टर फाइनल और राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और तेलंगाना में इस साल के अंत में होने वाले चुनावों को अगले साल होने वाली सभी महत्वपूर्ण लोकसभा लड़ाई से पहले सेमीफाइनल कहा जा सकता है। कर्नाटक में कांग्रेस की जीत का नतीजा कई मायनों में इस बात का संकेत है कि आम चुनाव में वर्चस्व की लड़ाई किस तरह आकार लेगी।

जीत कांग्रेस के लिए एक बड़ा मनोबल बढ़ाने वाली है, जिसने दिसंबर में हिमाचल प्रदेश में सफलता को छोड़कर, 2019 के लोकसभा चुनावों के बाद से एक भी राज्य का चुनाव नहीं जीता था।

आने वाले महीनों में राजस्थान और छत्तीसगढ़ सहित चार राज्यों में चुनाव होने वाले हैं, कर्नाटक की जीत ने कांग्रेस को इन चुनावों को आक्रामक तरीके से लड़ने के लिए बहुत जरूरी आत्मविश्वास दिया है और यह तर्क देने के लिए राजनीतिक स्थान है कि यह अभी भी आग लगा सकता है। लेकिन, जीत के उत्साह को समझदारी से कम करने की भी जरूरत है। यह जरूरी नहीं है कि कर्नाटक की जीत को 2024 के चुनावों में दक्षिणी राज्य में भी दोहराया जाएगा।

कांग्रेस ने नवंबर-दिसंबर 2018 में तीन राज्यों राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में जीत हासिल की थी, लेकिन चार महीने बाद लोकसभा चुनाव होने पर इन राज्यों में उसका सफाया हो गया था।

कांग्रेस को राजस्थान में एक भी सीट नहीं मिली और वह मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में एक-एक सीट जीतने में सफल रही। कर्नाटक में भी, कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन सरकार 2019 के लोकसभा चुनावों के समय सत्ता में थी, लेकिन भाजपा ने 28 में से 25 सीटें जीतकर चुनावों में जीत हासिल की। कांग्रेस और जद(एस) को एक-एक सीट मिली।

कांग्रेस और अधिकांश विपक्ष अब 2024 के चुनावों के लिए भाजपा के खिलाफ किसी तरह का एक व्यापक मोर्चा बनाने की बात कर रहे हैं। उनमें से कई कांग्रेस को चुनावी बोझ के रूप में देखते हैं। और फिर सवाल उठ रहे हैं कि क्या उसे विपक्षी गठबंधन का नेतृत्व करने का नैतिक अधिकार है।

बिहार में महागठबंधन आधे रास्ते तक पहुंचने में विफल होने के बाद, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और भाकपा (माले) जैसे सहयोगियों ने तर्क दिया कि कांग्रेस शायद गठबंधन की सबसे कमजोर कड़ी थी, शायद इसे आधे रास्ते से नीचे खींच रही थी निशान। महागठबंधन के अन्य घटक दलों की तुलना में कांग्रेस, जिसने 70 सीटों पर चुनाव लड़ा, केवल 19 सीटों पर जीत हासिल कर सकी, जिसका स्ट्राइक रेट खराब था।

Next Story