कर्नाटक

Karnataka CM Race : कर्नाटक का 'किंग' कौन? हो गया फैसला

Arun Mishra
18 May 2023 6:00 AM GMT
Karnataka CM Race : कर्नाटक का किंग कौन? हो गया फैसला
x
कर्नाटक में मुख्यमंत्री पद के लिए चल रही दौड़ में अब ये फाइनल हो गया है की अब कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा.

Karnataka CM Race : कर्नाटक का 'किंग' कौन? कर्नाटक में मुख्यमंत्री पद के लिए चल रही दौड़ में अब ये फाइनल हो गया है की अब कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिद्धारमैया कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री होंगे और डीके शिवकुमार डिप्टी सीएम होंगे. सिद्धारमैया 20 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

कांग्रेस पार्टी दोनों नेताओं के रोटेशन फॉर्मूले पर सहमत होने के फैसले पर पहुंच गई है। सिद्धारमैया 2.5 साल की अवधि के लिए सीएम रहेंगे। जिसके बाद शिवकुमार सीएम का पद संभालेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कर्नाटक में अगले मुख्यमंत्री को लेकर जारी राजनीतिक गतिरोध को तोड़ने के लिए बुधवार देर रात तक काम किया और सरकार गठन को लेकर आम सहमति पर पहुंचे.

कांग्रेस ने इस चुनाव में बीजेपी को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाते हुए प्रचंड जीत हासिल की. जीत के बाद कांग्रेस के सामने सबसे बड़ी चुनौती थी कि दक्षिण का द्वार कहे जाने वाले कर्नाटक में किसे मुख्यमंत्री बनाया जाए. चार दिन तक कर्नाटक से दिल्ली तक कई दौर की बैठकें हुईं. सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार को भी राजधानी तलब किया गया. आखिर में सिद्धारमैया इस रेस में आगे निकल गए. आलाकमान ने उन्हें सीएम की कुर्सी सौंप दी जबकि डीके शिवकुमार को डिप्टी सीएम पद पर संतोष करना पड़ा है.

Next Story