कर्नाटक

बसवराज बोम्मई ने कर्नाटक के CM पद की ली शपथ, येदियुरप्पा ने भी दी बधाई

Arun Mishra
28 July 2021 8:46 AM GMT
बसवराज बोम्मई ने कर्नाटक के CM पद की ली शपथ, येदियुरप्पा ने भी दी बधाई
x
बसवराज बोम्मई कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी के कद्दावर नेता हैं.

नई दिल्ली: कर्नाटक में बसवराज बोम्मई (Basavaraj Bommai) ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. पूर्व सीएम येदियुरप्पा ने बोम्मई बधाई देते हुए ट्वीट किया है, 'मुझे भरोसा है कि आप कर्नाटक को विकास के पथ पर ले जाएंगे और राज्य के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करेंगे.' येदियुरप्पा के इस्तीफा देने के बाद भाजपा विधायकों की मंगलवार को हुई बैठक में उन्हें मुख्यमंत्री बनाने का फैसला लिया गया. बता दें कि बेंगलुरु के एक निजी होटल में हुई बैठक में भाजपा के केंद्रीय पर्यवेक्षक- केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और जी किशन रेड्डी- भी शामिल थे.

विधायक दल की बैठक से पहले पर्यवेक्षकों ने कार्यवाहक मुख्यमंत्री येदियुरप्पा से उनके आधिकारिक आवास पर मुलाकात की थी. इससे पहले दिन में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव और कर्नाटक प्रभारी अरूण सिंह ने प्रदेश अध्यक्ष नलिन कुमार कतील के साथ येदियुरप्पा से मुलाकात की थी.

बसवराज बोम्मई कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी के कद्दावर नेता हैं. बोम्मई ने भूमाराद्दी कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी से 1982 में मैकेनिकल इंजीनियरिंग में BE डिग्री ली. उन्होंने जनता दल से अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की थी.बसवराज बोम्मई धारवाड़ स्थानीय प्राधिकरण निर्वाचन क्षेत्र से दो बार, सन 1998 और 2004 में कर्नाटक विधान परिषद के सदस्य चुने गए. उन्होंने साल 2008 में जनता दल यूनाइटेड छोड़ दिया और भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए, सन 2008 के कर्नाटक के विधानसभा चुनावों में बोम्मई हावेरी जिले के शिगगांव निर्वाचन क्षेत्र से विधायक चुने गए थे. बसवराज बोम्मई इस साल के शुरुआत में कर्नाटक के गृह मंत्री बनाए गए थे. वे कर्नाटक विधा्नसभा के 2004 से 2008 तक भी सदस्य रहे हैं.

Next Story