कर्नाटक

कर्नाटक में कांग्रेस ने कैसे साधा जातिगत समीकरण? देखिये मंत्रियों की पूरी सूची

Smriti Nigam
27 May 2023 3:45 PM GMT
कर्नाटक में कांग्रेस ने कैसे साधा जातिगत समीकरण? देखिये मंत्रियों की पूरी सूची
x
कर्नाटक में सत्ता में आने के बाद एक प्रमुख विकास के रूप में, सिद्धारमैया के नेतृत्व में नवगठित कांग्रेस सरकार ने आधिकारिक तौर पर 24 मंत्रियों को नियुक्त किया।

कर्नाटक में सत्ता में आने के बाद एक प्रमुख विकास के रूप में, सिद्धारमैया के नेतृत्व में नवगठित कांग्रेस सरकार ने आधिकारिक तौर पर 24 मंत्रियों को नियुक्त किया। राज्यपाल थावरचंद गहलोत की अध्यक्षता में शपथ ग्रहण समारोह बेंगलुरु के राजभवन में आयोजित किया गया।

मंत्रिस्तरीय सूची में प्रतिनिधित्व की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है, जिसमें लिंगायत समुदाय के आठ सदस्य शामिल हैं, उनमें से एकमात्र महिला मंत्री लक्ष्मी हेब्बलकर हैं।

इसके अलावा, अनुसूचित जाति (एससी) पृष्ठभूमि के सात मंत्री हैं, पांच वोक्कालिगा समुदाय से, दो मुस्लिम, तीन अनुसूचित जनजाति (एसटी) पृष्ठभूमि से, और छह अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से हैं, जिनमें एक मराठा, एक ब्राह्मण, एक ईसाई, और एक जैन।

इन 24 मंत्रियों को शामिल करने के साथ ही कर्नाटक सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार अब कुल 34 सदस्यों तक हो गया है। इस गिनती में उन दस मंत्रियों को शामिल किया गया है, जिन्हें पहले 20 मई को सिद्धारमैया और उनके डिप्टी डीके शिवकुमार के साथ शपथ दिलाई गई थी।

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एस बंगारप्पा के बेटे मधु बंगरप्पा सिद्धारमैया के मंत्रिमंडल में शपथ लेने वाले मंत्रियों में से एक थे। वह ओबीसी एडिगा समुदाय का प्रतिनिधित्व करते हैं और पहली बार कांग्रेस विधायक के रूप में सेवा करते हुए दो बार विधायक चुने गए हैं।

चिकित्सा पेशेवर और सेदम से लिंगायत विधायक शरणप्रकाश पाटिल ने भी सिद्धारमैया के मंत्रिमंडल में मंत्री के रूप में शपथ ली। उन्होंने पहले कर्नाटक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री का पद संभाला था और उन्हें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ घनिष्ठ संबंध के लिए जाना जाता है।

अनुसूचित जाति भोवी समुदाय से संबंधित और कनकगिरी से विधायक के रूप में कार्यरत शिवराज तंगाडगी ने सिद्धारमैया के नेतृत्व वाले कर्नाटक मंत्रिमंडल में मंत्री के रूप में शपथ ली।

वह मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के साथ एक मजबूत बंधन साझा करते हैं। लिंगायत समुदाय के एक प्रमुख नेता और शहापू से पांच बार के विधायक शरणबसप्पा दर्शनपुर, सीएम सिद्धारमैया, डीके शिवकुमार और राज्यपाल थावरचंद गहलोत की उपस्थिति में शपथ लेने वालों में शामिल थे।

जनता दल के विधायक के रूप में पिछले अनुभव के साथ और इससे पहले दो बार मंत्री पद पर आसीन होने के बाद, दर्शनपुर कैबिनेट में व्यापक विशेषज्ञता लाता है।

कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी (केपीसीसी) के पूर्व अध्यक्ष और गांधी नगर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले विधायक दिनेश गुंडू राव ने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के मंत्रिमंडल में मंत्री के रूप में शपथ ली। उन्हें 34 मंत्रियों में एकमात्र ब्राह्मण सदस्य होने का गौरव प्राप्त है और सीएम सिद्धारमैया के साथ उनके मजबूत संबंध हैं।

के एन राजन्ना, एक कांग्रेस विधायक, जो तीन बार चुने गए हैं, और तुमकुर जिला सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष भी हैं, को सिद्धारमैया के नेतृत्व वाले कैबिनेट में मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई। समारोह के दौरान, उन्होंने वाल्मीकि, बसवन्ना और बीआर अंबेडकर जैसे सम्मानित संतों को श्रद्धांजलि दी।

एक प्रमुख दलित नेता और टी नरसीपुर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले विधायक एच सी महादेवप्पा ने कर्नाटक के कांग्रेस मंत्रिमंडल में मंत्री के रूप में शपथ ली। चिकित्सा की पृष्ठभूमि के साथ, महादेवप्पा ने पिछली कांग्रेस सरकार में स्वास्थ्य मंत्री का पद संभाला था।

नामधारी रेड्डी समुदाय से संबंधित कांग्रेस पार्टी के एक सम्मानित वरिष्ठ नेता और गडग निर्वाचन क्षेत्र से विधायक के रूप में कार्यरत एच के पाटिल को भी कर्नाटक में सिद्धारमैया के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार में मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई।

Next Story