लाइफ स्टाइल

अब दिल्ली से 350 के किराया में ही लीजिए गोवा 9 बीच का मज़ा!

Shiv Kumar Mishra
4 July 2022 7:39 AM GMT
अब दिल्ली से 350 के किराया में ही लीजिए गोवा 9 बीच का मज़ा!
x
दिल्ली से गोवा नही बल्कि ऋषिकेश में मिल जाएगा 9 बीच का मज़ा

बीच का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में सबसे पहले गोवा जैसी खूबसूरत जगह आती है, फिर बाद में कहीं मुंबई, गोकर्ण, केरल के बीच याद आते हैं। लेकिन आगर हम आपसे कहें कि भारत में इन 3-4 जगहों के अलावा भी एक ऐसी जगह है, जहां के बीच लोगों को बेहद पसंद आते हैं, तब आप क्या कहेंगे! जी हां, उत्तराखंड के ऋषिकेश में भी कई बीच हैं, जहां का मजा लोग गोवा की तरह ही लेते हैं। पर्यटक जब भी ऋषिकेश घूमने के लिए आते हैं, तो इन बीचेस का भी मजा जरूर लेकर जाते हैं।

अब जब बीच की बात हो रही है, तो सबसे पहले हम गोवा बीच को कैसे याद न करें। अरे हम गोवा के बीच की बात नहीं कर रहे हैं, हम तो बात कर रहे हैं ऋषिकेश के गोवा बीच नाम से मशहूर जगह के बारे में। गोवा बीच पर जमी रेत एकदम गोवा बीच जैसा अनुभव देती है। अगर आप समुद्र तट पर बैठकर मौज-मस्ती करना चाहते हैं, तो घूमने के लिए ये एक बेहतरीन जगह है। ऋषिकेश में ही आप शानदार समुद्री तटों का लुत्फ उठा सकते हैं। सफेद रेत का यह समुद्र तट एक प्रसिद्ध पिकनिक स्पॉट है, जहां आप लोगों को काफी संख्या में सन बाथ का मजा लेते हुए देख सकते हैं। शाम की ठंडी हवा इस जगह को और भी सुकून देने वाली बना देती है।


नीम बीच ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग के आखिरी पॉइंट के रूप में प्रसिद्ध है। यहां आने का सबसे अच्छा समय सुबह का है, जहां आप शांतिपूर्ण तरीके से सैर कर सकते हैं। यहां लोग कुछ घंटे धूप का मजा लेने के लिए आते रहते हैं। इस बीच पर आप गाड़ी से भी जा सकते हैं।

अगर कोई जगह आपके ऋषिकेश ट्रिप में होनी चाहिए, तो वो है कौड़ियाला बीच। ये बीच ऋषिकेश से 40 किमी की दूरी पर स्थित एक छोटा सा गांव है। कौड़ियाला से शिवपुरी तक फैला राफ्टिंग ज़ोन सबसे रोमांचिक जगहों में से एक है, जिस वजह से ये रोमांच प्रेमियों के बीच काफी लोकप्रिय है। कौड़ियाला बीच गंगा नदी के तट पर खूबसूरती से स्थित है। यह व्हाइट रिवर राफ्टिंग और नाइट कैंप के लिए प्रसिद्ध है। कुछ शानदार लैंडस्केप के साथ यह बीच बीच कैंपिंग के लिए बेस्ट लोकेशन माना जाता है। इस जगह की सुंदरता का आनंद लेने के लिए साल का सबसे अच्छा समय मार्च से जून के बीच का है।


वशिष्ठ गुफा भारत में सबसे अनोखी जगहों में से एक है जो आपको आध्यात्मिक दुनिया का अनुभव कराएगी। सड़क के रस्ते से जाता हुआ छोटा और आसान ट्रैक आपको गुफा तक ले जाएगा। गुफा एक मंदिर के अंदर स्थित है और यहां मेडिटेशन करने से व्यक्ति को शरीर की ऊर्जा का अनुभव होता है। गुफा के अंदर एक शिवलिंग की पूजा की जाती है। मंदिर के ठीक बगल में, एक रास्ता सफेद रेत से ढके एक विशाल कंकड़ वाले समुद्र तट की ओर जाता है। अरुंधति गुफा भी इसी समुद्र तट पर स्थित है।

यह समुद्र तट पर्यटकों के बीच सबसे लोकप्रिय में से एक है। वशिष्ठ गुफा तक जाते हुए, इस समुद्र तट की यात्रा अपने आप में एक अलग ही अनुभव देती है। शांत नीले पानी के किनारे बैठना और नदी का शोर कानों को सुकून दे जाता है। शिवपुरी बीच निस्संदेह ऋषिकेश की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। इस जगह की सुंदरता किसी रिलैक्सिंग थेरेपी से कम नहीं है।

Next Story