लाइफ स्टाइल

आधार घोटाला: सरकार ने फर्जी ईमेल या व्हाट्सएप संदेशों के बारे में जारी की सख्त चेतावनी

Anshika
21 Aug 2023 2:51 PM GMT
आधार घोटाला: सरकार ने फर्जी ईमेल या व्हाट्सएप संदेशों के बारे में जारी की सख्त चेतावनी
x
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने एक लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर अपनी आधिकारिक उपस्थिति के माध्यम से उपयोगकर्ताओं

आधार घोटाला: भारत सरकार ने आधार उपयोगकर्ताओं को उन्हें धोखाधड़ी गतिविधियों में वृद्धि के प्रति सचेत किया है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने एक लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर अपनी आधिकारिक उपस्थिति के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को घोटालों का शिकार होने के जोखिमों के बारे में सूचित करने के लिए सक्रिय कदम उठाए हैं।

एक स्पष्ट और संक्षिप्त संदेश में, यूआईडीएआई ने चेतावनी दी,धोखाधड़ी करने वालों से सावधान रहें। यूआईडीएआई कभी भी आधार अपडेट के लिए ईमेल या व्हाट्सएप के माध्यम से आपके पहचान प्रमाण (पीओआई) या पते के प्रमाण (पीओए) दस्तावेजों की मांग नहीं करता है। सुरक्षित चैनलों का उपयोग करके अपने आधार को सुरक्षित रखें: #myAadhaarPortal ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से आपके निकट सुविधाजनक आधार केंद्रों पर जाकर।

जब आधार से संबंधित संवेदनशील जानकारी साझा करने की बात आती है तो यह सलाह सावधानी बरतने के महत्व पर जोर देती है। इसमें इस बात पर जोर दिया गया है कि यूआईडीएआई ऐसी प्रथाओं में संलग्न नहीं है, जिससे उपयोगकर्ताओं को किसी भी वैध अपडेट या चिंताओं के लिए आधिकारिक ऑनलाइन पोर्टल पर भरोसा करने या अधिकृत आधार केंद्रों पर जाने की आवश्यकता को बल मिलता है। इस चेतावनी को साझा करके, सरकार का लक्ष्य नागरिकों को घोटालों का शिकार होने से बचाना और उनके आधार डेटा की सुरक्षा सुनिश्चित करना है।

भारत में आधार कार्ड में महत्वपूर्ण जनसांख्यिकीय जानकारी होती है, जिसमें कार्डधारक का नाम, जन्म तिथि, लिंग, पता, मोबाइल नंबर और ईमेल शामिल है। इसमें फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन जैसे बायोमेट्रिक डेटा भी शामिल हैं। आधार कार्ड का महत्व एक विशिष्ट पहचानकर्ता के रूप में इसकी भूमिका, सरकारी सेवाओं और सब्सिडी तक पहुंच को सुव्यवस्थित करना, वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देना, केवाईसी प्रक्रियाओं को सरल बनाना, बायोमेट्रिक्स के माध्यम से डिजिटल सुरक्षा को बढ़ाना है। इसके लाभों के बावजूद, गोपनीयता और डेटा सुरक्षा के बारे में चिंताओं के कारण नागरिकों के डेटा और गोपनीयता अधिकारों की सुरक्षा के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं।

आधार कार्ड से संबंधित किसी भी चीज के लिए लोगों को हमेशा आधिकारिक सरकारी वेबसाइट पर जाना चाहिए और व्हाट्सएप और टेलीग्राम जैसे सोशल मीडिया चैनलों पर भरोसा नहीं करना चाहिए। कभी-कभी, स्कैमर्स उन लोगों को भी निशाना बनाते हैं जो लोगों को धोखा देने के लिए जीमेल जैसी ईमेल सेवाओं का उपयोग करते हैं।

आधार कार्ड में विवरण कैसे अपडेट करें या बदलाव कैसे करें?

चरण 1: आधिकारिक आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर जाएं।

चरण 2: अपने आधार नंबर और ओटीपी के साथ लॉग इन करें।

चरण 3: वह विवरण चुनें जिसे आप अपडेट करना चाहते हैं।

चरण 4: सही जानकारी दर्ज करें और यदि आवश्यक हो तो सहायक दस्तावेज़ अपलोड करें।

चरण 5: विवरण की समीक्षा करें और पुष्टि करें।

चरण 6: ट्रैकिंग के लिए एक यूआरएन प्राप्त करें। यूआरएन एक 14 अंकों का नंबर है जो आधार विवरण अपडेट करते समय दिया जाता है।

चरण 7: यदि आवश्यक हो तो बायोमेट्रिक सत्यापन के लिए आधार नामांकन केंद्र पर जाएँ।

चरण 8: अब आपको सही जानकारी के साथ एक अद्यतन आधार कार्ड प्राप्त होगा।

Next Story