लाइफ स्टाइल

शादी से पहले दुल्हन को क्यों लगाते हैं हल्दी उबटन?

शादी से पहले दुल्हन को क्यों लगाते हैं हल्दी उबटन?
x

हर शादी में कुछ फंक्शन बेहद खास होते हैं। जैसे, मेहंदी, संगीत और हल्दी सेरेमनी बेहद अहम होते हैं। इसमें से हल्दी सेरेमनी हर होने वाली दुल्हन के लिए खास होता है। कई लोगों के मन में सवाल आता है कि शादी से पहले होने वाली दुल्हन को हल्दी उबटन लगाने की रस्म क्यों होती है और इसके क्या फायदे हैं।

शादी से पहले दुल्हन को क्यों लगाई जाती है हल्दी

आमतौर पर शादी से कुछ दिन पहले ही लड़की को हल्दी लगाने की रस्म शुरू हो जाती है, जिससे कि शादी के दिन तक दुल्हन के चेहरे पर नेचुरल ग्लो आ सके। हल्दी उबटन आज से नहीं, सदियों से चलता आ रहा है। पुराने ज़माने में रानियां, महानियां हल्दी उबटन लगाकर अपना रंग निखारा करती थीं।

हल्दी उबटन लगाने के क्या है फायदे

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरिया और एंटीफंगल तत्व होते हैं, जिससे स्किन एलर्जी ठीक होती है। साथ ही अगर आपकी स्किन या फेस पर टैनिंग हो गई है, तो भी हल्दी बेहद फायदेमंद है। हल्दी में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम, कैल्शियम, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम व जि़ंक जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

कैसे बनता है हल्दी उबटन

हल्दी में बहुत सारे गुण पाए जाते हैं। ये गुण और भी बढ़ जाते हैं, जब हल्दी में कुछ और चीजें मिलाई जाती हैं। हल्दी उबटन बनाने के लिए आप एक चम्मच शहद में एक चम्मच बेसन, 2 चुटकी हल्दी, 5-6 बूंदें जैतून का तेल मिलाकर उबटन तैयार करें. चेहरे को अच्छी तरह साफ करके यह उबटन लगाएं. 20 मिनट बाद चेहरा साफ कर लें। दूध में आधा टीस्पून हल्दी और कुछ बूंदें नींबू के रस की डालकर चेहरे पर लगाएं।

सप्ताह में दो बार लगाएं हल्दी उबटन

ऐसा जरूरी नहीं है कि आपकी अगर शादी होने वाली है, तो ही हल्दी उबटन लगाएं बल्कि ग्लोइंग फेस और स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए आप सप्ताह में दो बार हल्दी उबटन लगा सकते हैं। आपकी स्किन अगर सेंसेटिव है, तो इसमें टी ट्री ऑयल की 6-7 ड्रॉप्स हल्दी उबटन में जरूर मिलाएं। इसके अलावा हल्दी उबटन को सूखने के बाद रगड़ें नहीं, इससे स्किन पर रैशेज हो सकते हैं। इसे सीधे गुनगुने पानी से धो लें।

Next Story