लाइफ स्टाइल

कूर्ग: कॉफ़ी, झरने और वन्य जीवन की भूमि

Smriti Nigam
26 Jun 2023 3:32 PM GMT
कूर्ग: कॉफ़ी, झरने और वन्य जीवन की भूमि
x
कोडगू, जिसे लोकप्रियता में कूर्ग भी कहा जाता है, कर्नाटक राज्य के एक सुंदर पहाड़ी स्टेशन है

कोडगू, जिसे लोकप्रियता में कूर्ग भी कहा जाता है, कर्नाटक राज्य के एक सुंदर पहाड़ी स्टेशन है। यह अपनी हरी-भरी पहाड़ियों, कॉफ़ी बागानों और जलप्रपातों के लिए जाना जाता है। कूर्ग प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, और इसके बहुत सारे कारण हैं कि आपको कूर्ग एक बार जरूर देखना चाहिए।

कॉफ़ी बागान

कूर्ग में कॉफ़ी बागानों का दौरा करना कूर्ग में करने के सबसे प्रसिद्ध कामों में से एक है। कूर्ग अपनी उच्च गुणवत्ता वाली कॉफ़ी के लिए जाना जाता है, और आप क्षेत्र में कॉफ़ी खेती के इतिहास के बारे में सीख सकते हैं। आप एक कॉफ़ी बागान का भ्रमण भी कर सकते हैं और देख सकते हैं कि कॉफ़ी कैसे उगाई, कटाई और प्रसंस्करण की जाती है।

जलप्रपात

कूर्ग भारत में कुछ सबसे सुंदर जलप्रपातों की भी गोद में है। कुछ प्रसिद्ध जलप्रपातों में अबी जलप्रपात, तालकावेरी जलप्रपात और डुबारे जलप्रपात शामिल हैं। इन जलप्रपातों में स्विमिंग करने, हाइकिंग करने या बस आराम करने और दृश्य का आनंद लेने के लिए एक अच्छी जगह है।

वन्यजीव

कूर्ग वन्यजीव देखने के लिए भी एक उत्कृष्ट स्थान है। नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान हाथी, बाघ, तेंदुआ और हिरण जैसे विभिन्न प्राणियों का घर है। आप इन प्राणियों को उनके प्राकृतिक आवास में देखने के लिए राष्ट्रीय उद्यान में सफारी पर जा सकते हैं।

संस्कृति

कूर्ग एक अद्वितीय संस्कृतिक मेलजोल है। क्षेत्र में कोडवा, ब्राह्मण और मुसलमान जैसे विभिन्न जातियों का निवास स्थान है। आप मंदिरों, मस्जिदों और किलों का दौरा करके कूर्ग की विभिन्न संस्कृतियों के बारे में सीख सकते हैं।

खाना

कूर्ग में खाना खाने का एक और कारण है। क्षेत्र मशहूर स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए जाना जाता है, जो भारतीय और यूरोपीय प्रभावों का मिश्रण है। आप घी रोस्ट, पोर्क करी और कॉफ़ी इडली जैसे विभिन्न व्यंजनों का प्रयास कर सकते हैं।

दृश्य

बेशक, कूर्ग की यात्रा पूरी नहीं होगी बिना दृश्य का आनंद लेने के। क्षेत्र सुंदर है, हरी-भरी पहाड़ियां, झरने और ऊँची पहाड़ियां हैं। आप हाइकिंग कर सकते हैं, नाव चला सकते हैं, या सिर्फ आराम करके और दृश्य का आनंद ले सकते हैं।

लोग

कूर्ग के लोग भी कूर्ग देखने के एक बड़े कारण हैं। स्थानीय लोग मित्रपूर्ण और स्वागत करने वाले होते हैं, और वे आगंतुकों की मदद करने के लिए हमेशा खुश होते हैं। आप स्थानीय लोगों से बातचीत करके कूर्ग की संस्कृति और इतिहास के बारे में सीख सकते हैं।

यदि आप एक सुंदर, आरामदायक और रोमांचकारी छुट्टी की तलाश में हैं, तो कूर्ग आपके लिए सबसे उपयुक्त स्थान है। कूर्ग में देखने और करने के लिए इतनी सारी चीजें हैं, और आपको यकीनन यादगार समय बिताने का मौका मिलेगा।

यहां कूर्ग की यात्रा योजना बनाने के लिए कुछ अतिरिक्त सुझाव हैं:

कूर्ग देखने का सबसे अच्छा समय मानसून की ऋतु (जून-सितंबर) या शीतकालीन ऋतु (नवंबर-फरवरी) है।

कूर्ग में ठहरने के लिए विभिन्न विभिन्न बजट वाले गेस्ट हाउस हैं, और सस्ते लक्जरी रिसॉर्ट भी हैं।

कूर्ग में करने के लिए विभिन्न चीजें हैं, हाइकिंग और कैंपिंग से मंदिरों और किलों का दौरा करने तक।

यदि आप किसी वन्यजीव दृश्य का आनंद लेने की योजना बना रहे हैं, तो अवधारणा विभाग से अनुमति प्राप्त करना न भूलें।

Next Story