लाइफ स्टाइल

साइबर ठगी का सबसे नया तरीका, बचने के लिए जरूर पढ़ें ये बात नहीं तो देने पड़ सकते है लाखों रुपये

Shiv Kumar Mishra
13 Dec 2022 10:59 AM GMT
साइबर ठगी का सबसे नया तरीका, बचने के लिए जरूर पढ़ें ये बात नहीं तो देने पड़ सकते है लाखों रुपये
x

रात को अंजान नंबर से व्हाट्सएप वीडियो कॉल पर कोई लड़की अपने कपड़े उतारने लगे। कॉल कटनें के बाद एक वीडियो मिले, जिसमें आपका अश्लील वीडियो हो। वीडियो डिलीट करने हेतु वो आपसे पैसे की डिमांड करे।

इस ठगी से बचाव हेतु पूरा पढ़े।

व्हाट्सएप पर आपका अश्लील वीडियो बनाकर ठगों द्वारा गूगल पे/ पेटम या अन्य माध्यम पर पैसों की मांग की जाएगी। आप द्वारा पैसा नहीं देने पर वो अश्लील वीडियो को सोशल मीडिया या आपके परिचितों के बीच वायरल करने की धमकी देंगे। अगर आपने गलती से पैसा दे दिया तो आपसे और पैसे की डिमांड करेंगे।

साइबर क्राइम सेल में बीते कुछ महीनों से ऐसे मामलों में तेजी से इजाफा हुआ है। डीप फेक टेक्नोलॉजी एवं फेक बैंक अकाउंट का इस्तेमाल करके यह सब हो रहा है। इसे अंजाम देने वाला गैंग पूरे देश में सक्रीय हैं। नए उम्र के लड़के और लड़कियां ब्लैकमेलिंग के इस धंधे में जोर-शोर से लगे हुए हैं।

ये साइबर अपराधियों का नया मॉड्यूल है। ये देर रात ऑनलाइन रहने वाले नंबरों पर नजरें गड़ाए रखते हैं। उनके बारे में कई जानकारियां इकट्ठा करते हैं। सारी जानकारी मिलने के बाद शुरू होता है फोन का खेल। फोन व्हाट्सएप या मैसेंजर पर आता है, जिसमें नंबर फ्लैश नहीं करता।-

वीडियो कॉल वाली लड़की बताती है कि वो हाईप्रोफाइल है और दोस्ती करना चाहती है। उसका मकसद आपको ज्यादा देर तक फोन पर इंगेज करना होता है। ताकि वीडियो में आपके चेहरे के तमाम हाव-भाव रिकॉर्ड करते हुए आपकी ब्लू फिल्म बनाई जा सके। इसके लिए लड़की तमाम तरह की अश्लील हरकतें भी करती हैं।

फिर लड़की अपने कपड़े उतारती है, आपको भी ऐसा करने के लिए कहती है। कई लोग ऐसी कॉल आते ही समझ जाते हैं कि ये फेक है इसलिए वो ऐसी कॉल रिसीव नही करते, तो कई लोग इस झांसेबाजी में फंस भी जाते है। कॉल डिस्कनेक्ट होने के बाद ये लोग उस शख्स के चेहरे को मॉर्फ करके न्यूड वीडियो बना लेते हैं।

आपसे गुजारिश है कि ऐसे झांसों में न खुद फंसें और न दूसरों को फंसने दें। समझें व समझाएं कि फोन पर लड़की कही से अचानक नही टपकती। अपराधी बाकायदा जाल बिछाकर ऐसे शिकार करते हैं। अपराध का ये ट्रेंड बहुत तेजी से चल रहा है। इनका शिकार होने से बचिए और जानकारी शेयर करके दूसरों को भी बचाइए।

अगर आप ऐसे अपराधियों का शिकार हो गए है तो सबसे पहले डरना बंद करके पुलिस में रिपोर्ट करे। ध्यान रहे कि इनकी धौंस में आकर अगर आपने पैसे दे दिए तो आप इनके लिए एटीएम हो जाएंगे व इनके इशारों पर नाचेंगे। इनका मुख्य उद्देश्य सिर्फ डराकर आपको लूटना हैं, आपकी वीडियो वाइरल करना नहीं।

इस आर्टिकल को आप पढ़कर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि लोग ठगी से बचें।

Next Story