लाइफ स्टाइल

भूलकर भी खाली पेट न खाएं ये 5 चीजें, नही तो.....!

सुजीत गुप्ता
24 Jun 2021 8:29 AM GMT
भूलकर भी खाली पेट न खाएं ये 5 चीजें, नही तो.....!
x
ऐसे में देखा जाए तो बहुत सी चीजें हैं जिनका सेवन अगर हम खाली पेट करें तो वह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं।

अक्सर हम सभी के दिमाग में ये बात रहती है कि सुबह उठकर ऐसा क्याक खाएं जिससे शरीर को पूरा पोषण मिले. कहा जाता है कि इंसान जैसा खाना खाता है उसी हिसाब से उसका शरीर बनता हैं । ऐसे में देखा जाए तो बहुत सी चीजें हैं जिनका सेवन अगर हम खाली पेट करें तो वह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। इसके विपरीत कई ऐसी भी चीजें हैं जिन्हें हम अगर खाली पेट खाएं तो वह हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि हमें खाली पेट क्या क्या नहीं खानी चाहिए।

सेब

सर्दियों में खाली पेट सेब खाने से बीपी बढ़ सकता है, अगर सुबह सबसे पहले यानी बिना कुछ खाए आप सेब खा लेते हैं, तो इस दिक्कत का सामना आपको करना पड़ सकता है लेकिन गर्मी में आप खाली पेट सेब खा सकते हैं।


टमाटर

टमाटर की तासीर गर्म होती है। इसे आप सर्दी के मौसम में तो खाली पेट खा सकते हैं लेकिन गर्मी के मौसम में ऐसा करने पर पेट में या सीने में जलन की समस्या हो सकती है। आपको सुबह के समय टमाटर खाने से परहेज करना चाहिए।


चाय-कॉफी

चाय या कॉफी को खाली पेट पीने से बचना चाहिए। हम सुबह उठ कर खाली पेट पहले चाय या कॉफी का सेवन करते हैं। चाय में उपलब्ध कैफ़ीन सीधा हमारे दिमाग पर असर करता है। जिससे हमें इसकी आदत होने लगती है और जिस दिन हमें चाय या कॉफी नहीं मिलती है तो उस दिन हमें सिर में दर्द होने लगता है। जब हम ज्यादा देर तक खाली पेट रहते हैं तो हमारे पेट में एसिड बनने लगता है और फिर हम खाली पेट चाय या कॉफी का सेवन करते हैं तो पेट में एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाती हैं। जिससे हमें हायपर एसिड, माइग्रेन आदि जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए कभी भी चाय या कॉफी का सेवन खाली पेट ना करें।


दही

दही खाना हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दही में लैक्टिक एसिड होता है जिस का सेवन करने से शरीर को बहुत फायदा मिलता है। परंतु जब हमारा पेट खाली होता है तो उसमें हाइड्रोक्लोरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है।जोकि दही में मौजूद लैक्टिक एसिड के साथ मिलने पर हमारी हेल्थ पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है।इसलिए दही का सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए।


अमरुद

अमरुद एक ऐसा फल है, जिसे अलग-अलग स्थितियों में खाने पर अलग-अलग परिणाम देखने को मिलते हैं यानी अगर आप सर्दियों में सुबह के वक्त खाली पेट अमरुद खाएंगे, तो आपको पेट दर्द की शिकायत हो सकती है। वहीं, गर्मी में खाली पेट अमरूद खाएंगे, तो यह फायदा देता है। ऐसे में आपको खाली पेट अमरूद नहीं खाना चाहिए।



Next Story