लाइफ स्टाइल

योनि को टाइट करने के लिए ये एक्‍सरसाइज करें

सुजीत गुप्ता
18 Aug 2021 12:53 PM GMT
योनि को टाइट करने के लिए ये एक्‍सरसाइज करें
x

योनि में ढीलापन कभी-कभी अपने पार्टनर के साथ महिलाओं के रिश्ते को प्रभावित करता है। यही कारण है कि योनी मार्ग में शिथिलता या योनि ढीली होना उनके कॉन्फिडेंस को काफी प्रभावित करती है। क्योंकि ऐसी स्थिति में पुरुष सेक्स में रूचि नहीं लेते हैं। ऐसी स्थति में आप योनि टाइट करने वाली एक्‍सरसाइज कर सकतीं हैं।

लगातार सेक्स करने से योनि की मांसपेशियां ढीली हो सकतीं हैं, जिससे महिलाएं इससे चिंतित रहती हैं। लेकिन ऐसा होने के पीछे सेक्स ही एकमात्र कारण नहीं है बल्कि यह अन्य कारणों से भी हो सकता है। जब आपकी केगेल की मांसपेशियां ढीली हो जाती हैं। तो चलिए, हम आपको कुछ ऐसे टिप्स और योनि टाइट करने की एक्‍सरसाइज बताते हैं, जिनकी मदद से आप अपनी ढीली योनि को फिर से टाइट कर सकतीं हैं।

कीगल एक्सरसाइज़ - जब वेजाइनल मसल्स को टाइट करने की बात आती है तो सबसे पहले कीगल एक्सरसाइज़ का ही नाम आता है। योनि टाइट करने की इस एक्‍सरसाइज के बारे में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप इसे कहीं भी कभी भी कर सकती हैं। और किसी को इसके बारे में पता नहीं चलेगा। यदि आप नियमित रूप से कीगल एक्सरसाइज़ करेंगी तो फ़ायदा सौ फ़ीसदी होगा।


- पेल्विक मसल्स की पहचान करने के लिए महिलाएं एक तरीका अपना सकती है। इसके लिए अपनी उंगलियां साफ करें और एक उंगली को अपनी वेजाइना में डालें। एक बार उंगली डालकर वेजाइना की जो भी मसल्स उंगली के चारों और है उन्हें टाइट कर लें। आपकी उंगली से जिन मसल्स का स्पर्श हो रहा है वे ही पेल्विक मसल्स होती हैं।

अधिक से अधिक पेल्विक फ्लोर की मसल्स को टाइट और रिलीज करें। लगभग 10 सेट करें। सुनिश्चित करें कि आप इस अभ्यास को केवल पेल्विक फ्लोर मसल्‍स पर करती हैं। इस दौरान, पेट, नितंब, पीठ और निचले हिस्से को टाइट न होने दें।

- क्या आप जानती हैं स्क्‍वॉट्स से आपकी वेजाइनल मसल्स भी टाइट होती हैं? मानें या न मानें स्क्वैट्स करना वेजाइना को टाइट करने के लिए सबसे अच्छा व्यायाम है। इसके लिए, आप खड़े होकर या आधे में बैठने के दौरान अपने हाथों को ऊपर की ओर ले जाती हैं। योनि टाइट करने की इस एक्‍सरसाइज को करने से ढीली योनि को टाइट करने में बेहतर परिणाम मिलते हैं। अधिकांश फिटनेस ट्रेनर महिलाओं को योनि और निचले पेट की मांसपेशियों को कसने के लिए डिलीवरी के बाद स्क्वैट्स करने की सलाह देते हैं।


-लेग राईस एक्सराइज़ से न केवल आपके हिप्स और पेट की मांसपेशियों को टोन करने में मदद मिलती है, बल्कि इससे आपकी वेजाइना में भी कसाव आता है। अपनी पीठ पर लेट जाएं और अपने पैरों को हवा में एक-एक करके ऊपर उठाएं। ऐसा दस-दस बार करें। इससे योनि की मांसपेशियों में कसाव वापिस आएगा। आपके पैर की मांसपेशियों को टोन करने के साथ-साथ लेग राईस एक्‍सरसाइज आपकी योनि के आसपास की मांसपेशियों को भी टाइट करता है।


-वैजिनल एक्‍सरसाइजर एक्सराइज़ से न केवल आपके हिप्स और पेट की मांसपेशियों को टोन करने में मदद मिलती है, बल्कि इससे आपकी वेजाइना में भी कसाव आता है। अपनी पीठ पर लेट जाएं और अपने पैरों को हवा में एक-एक करके ऊपर उठाएं। ऐसा दस-दस बार करें। इससे योनि की मांसपेशियों में कसाव वापिस आएगा। आपके पैर की मांसपेशियों को टोन करने के साथ-साथ लेग राईस एक्‍सरसाइज आपकी योनि के आसपास की मांसपेशियों को भी टाइट करता है।



Next Story