लाइफ स्टाइल

वास्तु के अनुसार हाउस प्लांटेशन करने के क्या है फायदे?

Anshika
4 Jun 2023 1:57 PM GMT
वास्तु के अनुसार हाउस प्लांटेशन करने के क्या है फायदे?
x
वास्तु शास्त्र, एक प्राचीन भारतीय वास्तु विज्ञान, हमारे रहने की जगहों में सद्भाव और सकारात्मक ऊर्जा के महत्व पर जोर देता है। वास्तु सिद्धांतों के अनुसार, घर में और उसके आस-पास पौधों की नियुक्ति से ऊर्जा प्रवाह

वास्तु शास्त्र, एक प्राचीन भारतीय वास्तु विज्ञान, हमारे रहने की जगहों में सद्भाव और सकारात्मक ऊर्जा के महत्व पर जोर देता है। वास्तु सिद्धांतों के अनुसार, घर में और उसके आस-पास पौधों की नियुक्ति से ऊर्जा प्रवाह और रहने वालों के समग्र कल्याण पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है। आइए जानें वास्तु के अनुसार घर में पौधारोपण के लिए कुछ दिशा-निर्देश।

1. एंट्रेंस प्लांट्स: घर के एंट्रेंस के पास हेल्दी और वाइब्रेंट प्लांट्स लगाना वास्तु में शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि वे घर में सकारात्मक ऊर्जा और समृद्धि को आमंत्रित करते हैं। मनी प्लांट या पवित्र तुलसी (तुलसी) जैसे पौधों को अक्सर इस उद्देश्य के लिए अनुशंसित किया जाता है। हालांकि, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि पौधे प्रवेश द्वार को बाधित न करें या आंदोलन के मार्ग में बाधा उत्पन्न न करें।

2. इंडोर प्लांट्स: सकारात्मक ऊर्जा और वायु की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए वास्तु घर के विभिन्न क्षेत्रों में इनडोर पौधों को शामिल करने का सुझाव देता है। ईशान कोण को पौधे लगाने के लिए आदर्श माना जाता है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह सकारात्मक स्पंदनों को आकर्षित करता है। हालांकि, बेडरूम के ईशान कोण में पौधे नहीं लगाने चाहिए। इसके अतिरिक्त, गोल और मुलायम पत्तियों वाले पौधे, जैसे शांति लिली, साँप के पौधे, या बाँस के पौधे, अक्सर कांटेदार या नुकीले पत्तों वाले पौधों से अधिक पसंद किए जाते हैं।

3. छज्जा और बगीचा: यदि आपके पास बालकनी या बगीचे की जगह है, तो वास्तु हरे-भरे पौधों और फूलों वाले पौधों की उपस्थिति को प्रोत्साहित करता है। माना जाता है कि बाहरी स्थानों में पौधों, फूलों और पेड़ों जैसे प्राकृतिक तत्वों की उपस्थिति शांति और सद्भाव की भावना को बढ़ावा देती है। हालांकि, मुख्य प्रवेश द्वार के ठीक सामने बड़े पेड़ लगाने से बचने की सलाह दी जाती है, क्योंकि वे सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह में बाधा डाल सकते हैं।

4. पेड़ों का स्थान: जब घर के चारों ओर पेड़ लगाने की बात आती है, तो वास्तु पेड़ के आकार और वृद्धि पैटर्न जैसे कारकों पर विचार करने का सुझाव देता है। आमतौर पर घर के पश्चिम या दक्षिण दिशा में पेड़ लगाने की सलाह दी जाती है। ये स्थान गर्म ग्रीष्मकाल के दौरान घर में पर्याप्त धूप की अनुमति देते हुए छाया प्रदान करने में मदद करते हैं। हालांकि, संरचना को संभावित नुकसान या नींव के साथ हस्तक्षेप से बचने के लिए पेड़ों को घर से उचित दूरी पर लगाया जाना चाहिए।

5. रखरखाव और देखभाल: वास्तु में स्वस्थ और फलते-फूलते पौधों को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। ऐसा माना जाता है कि मरने या मुरझाने वाले पौधे नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित कर सकते हैं। पौधों को जीवंत और जीवंत बनाए रखने के लिए नियमित रूप से पानी देना, छंटाई करना और उचित धूप सुनिश्चित करना आवश्यक है। मृत या सड़े हुए पौधों को तुरंत हटा देना चाहिए, क्योंकि वे अंतरिक्ष की ऊर्जा पर हानिकारक प्रभाव डाल सकते हैं।

घर में वृक्षारोपण के लिए वास्तु सिद्धांतों को शामिल करते हुए एक सामंजस्यपूर्ण वातावरण बना सकते हैं, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और व्यावहारिकता को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए। आखिरकार, घर में और उसके आसपास पौधों को चुनने और बनाए रखने में रहने वालों की भलाई और खुशी मार्गदर्शक कारक होनी चाहिए।

वास्तु के अनुसार हाउस प्लांटेशन का उद्देश्य हमारे रहने की जगहों में एक संतुलित और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बनाना है। प्रवेश द्वार, घर के अंदर, बालकनियों और बगीचों में पौधों को लगाने पर विचार करके और वृक्षारोपण के लिए दिशानिर्देशों का पालन करके, हम अपने घरों में समग्र ऊर्जा और सद्भाव को बढ़ा सकते हैं। अंतरिक्ष पर उनकी जीवन शक्ति और सकारात्मक प्रभाव सुनिश्चित करने के लिए पौधों की देखभाल और देखभाल करना याद रखें.

Next Story