लाइफ स्टाइल

जानिए कैसे ग्रह करते हैं आपके बच्चे की पढ़ाई को प्रभावित, तब करें ये उपाय

Shiv Kumar Mishra
1 April 2021 11:44 AM GMT
जानिए कैसे ग्रह करते हैं आपके बच्चे की पढ़ाई को प्रभावित, तब करें ये उपाय
x

बच्चों का किसी विशेष विषय से लगाव या किसी विषय से डर एक सामान्य बात है। आमतौर पर देखने को मिलता है, कि जहां कुछ बच्चों में गणित का खौफ रहता है तो वहीं कुछ बच्चों को इतिहास जैसे कला संकाय के विषय या तो समझ में नहीं आते आया याद नहीं रहते। जबकि कुछ बच्चों के लिए अंगेजी एक हव्वा से कम नहीं होती।

क्या आपने भी अपने बच्चों में भी ऐसे ही किसी विषय का डर देखा है, या आपके बच्चे किसी खास विषय में कमजोर हैं। तो इस संबंध में धर्म रहस्य समूह के अनुसार ज्योतिष में कुछ खास उपाय हैं, जो बच्चों के इस डर को कम करने में आपकी मदद कर सकते है। ये उपाय कारगर तो होते हैं, लेकिन इसके साथ ही बच्चों के लिए पढ़ाई करना भी जरूरी है।

उनके अनुसार वैसे तो ग्रहों में बुध एक ऐसा ग्रह है जो संपूर्ण शिक्षा में मजबूती देता है। लेकिन शिक्षा की बाधा होने पर पन्ना या पुखराज किसी जानकार की सलाह पर पहना जा सकता है। इसके अलावा सूर्य को जल देना व गायत्री मंत्र का जाप भी इसमें मदद करता है।

जानें विषय और उनके कारक ग्रह:-

1.अंग्रेजी:-

सामान्यत: देखने में आता है कि कई बच्चे अंग्रेजी से बहुत ज्यादा खौफ खाते हैं, ये सच है कि ये एक विदेशी भाषा है। ऐसे में इसकी अच्छी जानकारी के लिए आपका शनि मजबूत होना आवश्यक माना जाता है। वहीं केतु का बेहतर होना भी जरूरी है। यदि दोनों ही अच्छें हो तो आप इस विषय के अच्छे जानकार हो सकते हैं।

ये है उपाय: यदि आपको अंग्रेजी विषय से समस्या है तो इसके लिए हर रोज सुबह 108 बार ' ऊँ शं शनैश्चराय नम:'का जाप करें, साथ ही सुबह के समय पीपल को जल चढ़ाए व शाम के समय पीपल के नीचे दीपक रखें।

2.गणित:-

वहीं गणित ऐसा विषय है जिसका डर अधिकांश बच्चों में देखने को मिलता है। ऐसे में इसकी अच्छी जानकारी के लिए आपका बुध व मंगल दोनों का अच्छा होना आपको गणित में एक्सीलेंट बनाता है। केवल बुध जहां गणित में आपको अच्छा बनाता है, वहीं मंगल इसमें आपको शानदार सफलता दिलाने का काम करता है।

ये है उपाय: यदि आपको गणित विषय से समस्या है तो इसके लिए हर रोज सुबह बुध मंत्र का जाप 27 या 108 बार करें। मंत्र : ऊँ बुं बुधाय नम:।। साथ ही बुधवार को नियमित रूप से श्री गणेश जी को दूर्वा भी चढ़ाएं।

3.विज्ञान:-

वहीं विज्ञान भी ऐसा विषय है जिसे लेकर कई बच्चों में डर बना रहता है। इस विषय के कारक ग्रह सूर्य व चंद्रमा दोनों ही है, लेकिन बिना सूर्य के विज्ञान हमेशा ही समस्या का कारण बनता है। यानि सूर्य को बेहतर बनाकर आप विज्ञान को समझ सकते हैं।

ये है उपाय: यदि आपको विज्ञान विषय से समस्या है तो इसके लिए हर रोज सुबह सूर्य को जल चढ़ाएं। इसके अलावा रविवार को नमक व अदरक किसी भी स्थिति में न खाएं।

4.कला:-

यह विषय शुक्र व चंद्र से संबंधित है। कई बार बच्चे इन विषयों को लेकर भी परेशान रहते हैं, जहां इतिहास में सन् याद नहीं रहते तो कई बार भूगोल समझ ही नहीं आता।

ये है उपाय: यदि आपको कला विषय से समस्या है तो इसके लिए हर रोज नियमित रूप से भगवान शिव को जल अर्पित करें व रात को सोने से पहले हल्का गुनगुना दूध पिएं।

5.कामर्स:-

इस विषय में खास सफलता के लिए बुध का अच्छा होना अति आवश्यक माना जाता है। बच्चों को कई बार इस विषय में डेबिट व क्रेडिट तक समझ में नहीं आता जिसके चलते वह इससे कतराने लगते हैं।

ये है उपाय: यदि आपको कामर्स विषय से समस्या है तो इसके लिए हर बुधवार श्री गणेश जी का मंत्र: ' ऊँ गं गणपतये नम:' का जाप करें। साथ ही श्री गणेश को लड्डू भी चढ़ाएं।

6.कम्प्यूटर:-

इनके अलावा एक विषय कम्प्यूटर भी है, जो पूरी तरह से राहु केतु पर निर्भर माना जाता है। इस विषय में महारत के लिए राहु व केतु दोनों का बेहतर होना जरूरी माना जाता है।

ये है उपाय:- यदि आपको कम्प्यूटर विषय से समस्या है तो इसके लिए हर सुबह राहु का मंत्र : 'ऊँ रां राहवे नम:' का जाप करें। इसके साथ ही नियमित रूप से तुलसी के नीचे घी का दिया रखें।

ॐ सार्वभौम ज्योतिष परामर्श केंद्र:-

कुण्डली सम्बन्धी समस्यायों का समाधान निःशुल्क,

(1) क्यो जीवन में कठिनाइयों से जूझ रहे हैं आप ?

(2) क्यो नियमित कर्म के बाबजूद नही हो रहा है आप का भाग्य उदय ?

(3) क्यों रुका है आप का विकाश ?

(4) क्यों दूर है आप से आप की खुशियां ?

इन सवालों के जवाब जानिए केवल एक कॉल से:-

किसी भी प्रकार की ज्योतिषीय सलाह के लिए आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) जी से सीधे संपर्क करें:- 9131366453

Next Story