लाइफ स्टाइल

Miss Universe: मिस यूनिवर्स 2022 का ऐलान, जानें कौन बना विनर, कितने करोड़ का है ताज? टॉप 5 में नहीं पहुंचीं भारत की दिविता राय

Arun Mishra
15 Jan 2023 5:19 AM GMT
Miss Universe: मिस यूनिवर्स 2022 का ऐलान, जानें कौन बना विनर, कितने करोड़ का है ताज? टॉप 5 में नहीं पहुंचीं भारत की दिविता राय
x
दुनियाभर की 84 कंटेस्टेंट्स को मात देते हुए आर बॉनी ग्रेब्रिएल ने यह ताज अपने नाम किया..

Miss Universe: 71वें मिस यूनिवर्स पेजेंट का आयोजन अमेरिका के लुइसियाना स्टेट के न्यू ऑर्लेअंस शहर में हुआ, यहां मिस यूनिवर्स 2022 ब्यूटी पेजेंट का ऐलान किया गया और यह खिताब अमेरिका की आर बॉने ग्रेब्रिएल (R'bonney Gabriel) ने जीता है. दुनियाभर की 84 कंटेस्टेंट्स को मात देते हुए आर बॉनी ग्रेब्रिएल ने यह ताज अपने नाम किया.. इस दौरान पूर्व मिस यूनिवर्स हरनाज संधू ने उन्हें यह ताज पहनाया.

बता दें कि टॉप 3 कन्टेस्टेंट की इस लिस्ट में वेनेजुएला की अमांडा डुडामेल न्यूमेन, यूएस की आर बॉनी ग्रेब्रिएल और डोमिनिकन रिपब्लिक की एंड्रीना मार्टिनेज को जगह मिली थी. वहीं भारत की ओर से प्रतिनिधित्व कर रहीं दिविता राय ने टॉप 16 में तो अपनी जगह बनाई लेकिन टॉप 5 में बाहर हो गईं.

इस प्रतियोगिता में भारत को रिप्रजेंट करने वाली दिविता ने अपने कॉस्ट्यूम से पूरी दुनिया का ध्यान खींचा था, जिसमें उन्होंने 'सोन चिरैया' का ड्रेस पहनकर पहुंची थीं. पेशे से मॉडल दिविता राय कर्नाटक की रहने वाली हैं और उन्होंने आर्किटेक्ट में पढ़ाई की है.

भारत को अब तक कितनी बार मिला मिस यूनिवर्स का खिताब?

मिस यूनिवर्स का खिताब भारत तीन बार जीतने में कामयाब रहा है, जिसकी शुरुआत 1994 में हुई. इस साल बॉलीवुड एक्ट्रेस सुष्मिता सेन ने इस खिताब को अपने नाम किया था और भारत की पहली मिस यूनिवर्स बनी थीं. उनके बाद साल 2000 में लारा दत्ता ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीता था. भारत के खाते में मिस यूनिवर्स का तीसरा खिताब हरनाज संधू ने साल 2021 में दिलाया था.

कितनी है ताज की कीमत?

2022 की मिस यूनिवर्स के ताज की कीमत 6 मिलियन डॉलर यानी करीब 49 करोड़ रुपये है. इस बार के ताज को काफी खास बताया जा रहा है. 'फोर्स फॉर गुड' नाम के इस ताज को मौवाड नाम की कंपनी ने तैयार किया है. ये ताज इस बात को दर्शाता है कि महिलाओं द्वारा तैयार किया गया भविष्य संभावनाओं की सीमाओं से परे है.

पिछले साल इस मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता का खिताब भारत की हरनाज संधू ने जीता था. लारा दत्ता और सुष्मिता सेन के बाद हरनाज संधू तीसरी ऐसी भारतीय महिला हैं जिन्होंने ये ताज अपने नाम किया. 71वां मिस यूनिवर्स ब्यूटी पेजेंट पहले दिसंबर 2022 को आयोजित होने वाला था लेकिन फीफा वर्ल्ड कप मैच के चलते इसकी डेट 2023 में रखी गई. पिछले साल, मिस यूनिवर्स की मेजबानी करने वाले ऑर्गेनाइजेशन को थाई मोगुल ऐनी जाकापोंग जकराजुटाटिप ने खरीदा था, जो ट्रांसजेंडर्स के अधिकारों के लिए लड़ती रही हैं. बदलते समय के साथ, अगली बार से शादीशुदा और मां बन चुकी महिलाएं भी इस मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकेंगी.

Next Story