लाइफ स्टाइल

अब इंस्टाग्राम और फेसबुक के लिए देना पड़ सकता है हर महीने चार्ज, जानिए नया नियम

Sonali kesarwani
4 Oct 2023 9:43 AM GMT
अब इंस्टाग्राम और फेसबुक के लिए देना पड़ सकता है हर महीने चार्ज, जानिए नया नियम
x
Social Media यूज करने वालों के लिए एक बुरी खबर आ रही है। दिग्गज कंपनी मेटा अपने यूज़र्स से Instagram और Facebook के लिए प्रति माह लगभग 14 डॉलर का शुल्क लेना शुरू कर सकती है।

Social Media की दिग्गज कंपनी मेटा अपने Instagram और Facebook यूजर्स को बड़ा झटका देने जा रहा है। मेटा ने एक बड़ा कदम उठाया है। विज्ञापनों के बिना इंस्टाग्राम और फेसबुक का उपयोग करने के लिए मासिक शुल्क का प्रस्ताव दिया है। वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, इस योजना के तहत, यूरोप में उपयोगकर्ताओं से इन प्लेटफार्मों पर विज्ञापन-मुक्त के लिए प्रति माह लगभग 14 डॉलर (लगभग 1,165 रुपए) का शुल्क लिया जा सकता है। यूज़र्स को पर्सनलाइज़ विज्ञापनों के साथ Facebook और Instagram तक एक्सेस करने या बिना किसी विज्ञापन के सेवाओं के लिए भुगतान करने का ऑप्शन मिलेगा।

एशियाई देशों के लिए अभी नहीं होगा लागू

रिपोर्ट के अनुसार, अभी तक भारत जैसे एशियाई बाज़ारों के लिए के लिए यह पॉलिसी नहीं है। हालांकि, यदि गोपनीयता कारणों से यूरोप में सदस्यता शुल्क को मंजूरी दे दी जाती है, तो भारत सरकार भी निकट भविष्य में उसी दिशा में जाने का निर्णय ले सकती है।

Meta ने क्यों उठाया ये कदम

यह निर्णय यूरोपीय संघ के नए डिजिटल बाजार अधिनियम के तहत मेटा को 'द्वारपाल' के रूप में नामित किए जाने के मद्देनजर आया है। यह कानून तकनीकी दिग्गजों की शक्ति पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से है। अन्य प्रावधानों के अलावा, यह अधिनियम अतिरिक्त प्रतिबंध लगाते हुए कंपनियों को उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत डेटा को उनकी विभिन्न सेवाओं में संयोजित करने से रोकता है।

क्या है इसका उद्देश्य

यूरोपीय संघ प्रमुख तकनीकी कंपनियों के लिए सख्त नियमों को लागू करने पर सक्रिय रूप से काम कर रहा है। इसका प्राथमिक उद्देश्य यूरोपीय उपयोगकर्ताओं के ऑनलाइन अधिकारों की सुरक्षा करना और अमेरिकी दिग्गजों के प्रभुत्व वाले उद्योग में प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देना है।

मोबाइल और डेस्कटॉप के लिए अलग अलग चार्ज

एक रिपोर्ट के अनुसार, मेटा उन उपयोगकर्ताओं के लिए प्रति माह लगभग 10 यूरो यानी 10.46 डॉलर के बराबर सदस्यता शुल्क पर विचार कर रहा है, जो डेस्कटॉप डिवाइस पर विज्ञापनों के बिना फेसबुक या इंस्टाग्राम का उपयोग करना चाहते हैं। अतिरिक्त खाते वाले उपयोगकर्ताओं को प्रति खाता लगभग 6 यूरो का अतिरिक्त शुल्क देना पड़ सकता है। हालांकि, मोबाइल डिवाइस उपयोगकर्ताओं के लिए सदस्यता मूल्य लगभग 13 यूरो प्रति माह तक बढ़ सकता है।

Also Read: आप सांसद संजय सिंह की बढ़ी मुश्किलें, ईडी ने घर पे मारी छापेमारी

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

    Next Story