Top
Begin typing your search...

प्रेग्‍नेंसी के दौरान सेक्‍स करने से बच्चे पर पड़ेगा असर? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

क्या है सच:नारियल खाने से गोरा होगा बच्चे का रंग?

प्रेग्‍नेंसी के दौरान सेक्‍स करने से बच्चे पर पड़ेगा असर? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

प्रेग्नेंट होते ही बच्चे के रंग को निखारने से लेकर ज्यादा खाने जैसी सलाह महिलाओं को मिलने लगती हैं। खान-पान से लेकर उठने-बैठने तक, हर कोई अपनी जानकारी और अनुभव के मुताबिक एडवाइज देता है, लेकिन यह जरूरी नहीं कि हर सलाह या प्रेग्‍नेंसी से जुड़ी सभी बातें सही हों। प्रेग्‍नेंसी से जुड़े 10 कॉमन मिथ या भ्रम और इसकी सच्चाई के बारे में बता रही हैं अपोलो हॉस्पिटल की सीनियर गायनेकोलॉजिस्ट डॉ.सुषमा सिन्हा-

दीवार पर सुंदर बच्चे की तस्वीर लगाने से क्या बच्चा सुंदर होता है?

सच- यह पूरी तरह सच नहीं है। किसी भी बच्चे का चेहरा उसके जेनेटिक गुणों यानी माता-पिता के जीन्स पर निर्भर करता है। दीवार पर खूबसूरत बच्चों की तस्वीरें लगाने से ये जरूरी नहीं, बच्चा उतना ही खूबसूरत दिखे। हालांकि, ऐसी तस्वीरों को देखने से प्रेग्नेंट महिलाएं पॉजिटिव महसूस करती हैं, जिससे उनकी सेहत पर अच्छा असर पड़ता है।

प्रेग्नेसी में दोगुनी डायट लेनी चाहिए की नहीं?

सच- अक्सर सुनने में आता है कि प्रेग्नेंसी में महिलाओं को दो लोगों के बराबर खाना चाहिए। यह भी कहा जाता है कि गर्भ में बच्चे जुड़वां हैं, तो तीन लोगों का भोजन करना चाहिए, लेकिन यह सच नहीं है। एक्सपर्ट की मानें को आमतौर पर प्रेग्नेंसी में महिला को सामान्य से 400- 600 ज्यादा गुना कैलोरी की जरूरत होती है। ऐसे में ज्यादा खाने की बजाय बैलेंस डाइट लेना चाहिए। इस दौरान डाइट में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन वाले पौष्टिक आहार लेना चाहिए।

क्या देशी घी खाने से डिलीवरी में मिलता है आराम

सच- यह पूरी तरह मिथक है कि देसी घी खाने से डिलीवरी में आसानी होने के साथ ही दर्द कम होता है। देसी घी का बच्चे के जन्म से कोई संबंध नहीं है। बच्चा कितनी आसानी से डिलीवर होगा, यह बच्चे के वजन और मां के पेल्विस पर डिपेंड करता है। इस दौरान डाइट के मुताबिक सामान्य मात्रा में देसी घी खाना चाहिए, ताकि पोषण मिल सके।

केसर या नारियल खाने से क्या बच्चा होता है सुंदर पैदा

सच- एक्सपर्ट का कहना है कि बच्चों की त्वचा का रंग (स्किनटोन) सिर्फ माता-पिता के जीन्स पर निर्भर करता है। केसर, नारियल या सफेद चीजें खाने से बच्चे के रंग पर कोई असर नहीं पड़ता है। बच्चे की ग्रोथ अगर सही से ना हुई हो तो इसका असर उनकी स्किन पर पड़ेगा, लेकिन कोई भी सफेद चीज खाने और बच्चे के रंग में कोई संबंध नहीं।

माँ के चेहरे से क्या बच्चे का जेंडर पता चलता है

सच- आपने कई बार घर के बड़े-बुजुर्गों से सुना होगा कि प्रेग्नेंसी के दौरान अगर महिलाओं के चेहरे पर ग्लो ज्यादा है, तो उन्हें लड़की होगी। यह भी सुना होगा कि पेट नीचे की ओर हो तो लड़का और ऊपर की ओर तो लड़की होगी। हालांकि, चेहरे के ग्लो या पेट के आकार से बच्चे के जेंडर का कोई संबंध नहीं होता। प्रेग्नेंसी के दौरान खानपान और हार्मोनल चेंजेस की वजह से त्वचा और चेहरे में बदलाव दिख सकता है।

प्रेगनेंसी में एक्सरसाइज करने से क्या बच्चे को होगा नुकसान

सच- प्रेग्नेंसी में महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा आराम करने की सलाह दी जाती है। उन्हें यह भी कहा जाता है कि अगर इस दौरान वे एक्सरसाइज करेंगी तो इससे बच्चे को नुकसान पहुंचेगा, लेकिन यह सच नहीं है। एक्सरसाइज से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होगा, जिससे बच्चे पर अच्छा असर पड़ेगा। ऐसे में प्रेग्नेंसी के दौरान डॉक्टर भी हल्की-फुल्की एक्सरसाइज, वॉक, योग आदि करने की सलाह देते हैं। हालांकि, प्रेग्नेंसी में कौनसी एक्सरसाइज सेफ है और कौनसी नहीं, इस बारे में अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

हेयर डाई या हॉट वॉटर बाथ लेने से बच्चे को कोई दिक्कत होती है

सच- एक्सपर्ट के मुताबिक, अभी तक ऐसा कोई एविडेंस नहीं है, जिससे यह पता चले कि हेयर डाई करने से बच्चे को नुकसान या मिसकैरिज होने का खतरा हो। इसके साथ ही प्रेग्नेंसी के दौरान गर्म पानी से नहाना, हॉट वॉटर बाथ लेने में कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे डिहाइड्रेशन हो सकता है।

प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स करने से क्या बच्चे को चोट लगती है

सच- प्रेग्‍नेंसी के दौरान सेक्‍स करना पूरी तरह से सुरक्ष‍ित है, अगर डॉक्‍टर ने मना ना किया हो। अगर कोई दिक्‍कत न हो तो ज्‍यादातर महिलाएं प्रेग्‍नेंसी में सेक्‍स कर सकती हैं। इससे बच्‍चे पर भी कोई असर नहीं पड़ता है। हालांकि, इस दौरान थोड़ा जेंटल रहें तो बेहतर होगा। हालांकि कुछ ऐसे कारण हैं, जिनकी वजह से प्रेग्‍नेंसी में सेक्‍स करने की मनाही होती है। इसमें वजाइना से ब्‍लीडिंग होना, प्‍लेसेंटा काफी नीचे होना, पहले मिसकैरिज या प्री-मेच्योर डिलीवरी होना आदि शामिल हैं।

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को कॉफी नहीं पीनी चाहिए

सच- कई लोगों का मानना है कि प्रेग्‍नेंट महिलाओं को कॉफी नहीं पीनी चाहिए, क्योंकि इससे बच्चे को नुकसान पहुंचता है। हालांकि, यह पूरी तरह सच नहीं है। अगर कम मात्रा में कॉफी पी जाए तो कोई नुकसान नहीं होगा। दिन में तीन कप से ज्‍यादा कॉफी नहीं पीनी चाहिए।

प्रेग्नेंट महिला के सीने में अगर जलन हो तो क्या बच्चे की बाल ज्यादा घने होते है

सच- ज्यादातर प्रेग्नेंट महिला को हार्ट बर्न यानी सीने में जलन की समस्या होती है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि बच्चे के सिर पर ढेर सारे बाल होंगे। दरअसल, प्रेग्नेंसी के दौरान यूट्रस पेट में ज्यादा जगह ले लेता है, जिससे खाने का मूवमेंट कम होने की

Shiv Kumar Mishra
Next Story
Share it