लाइफ स्टाइल

युवाओं को शारीरिक संबंध बनाने से ज्यादा इस काम में आ रहा है मजा, शोध में हुआ खुलासा

Arun Mishra
27 Jun 2021 8:14 AM GMT
युवाओं को शारीरिक संबंध बनाने से ज्यादा इस काम में आ रहा है मजा, शोध में हुआ खुलासा
x
रिलेशनशिप में आये सभी लोग शारीरिक संबंध बनाने को ही प्राथमिकता दें ऐसा जरूरी नहीं है ?

रिलेशनशिप में आये सभी लोग शारीरिक संबंध बनाने को ही प्राथमिकता दें ऐसा जरूरी नहीं है और ये बात हाल ही में हुए एक शोध से भी साफ़ हो गयी है। इस शोध (US) के मुताबिक युवा वीडियो गेम के लिए शारीरिक संबंध बनाना छोड़ सकते हैं।

इस शोध में 2000 युवा पुरुष और महिलाओं को शामिल किया गया। इस स्टडी के अनुसार उनका पिछले वर्ष में नॉन-रोमांटिक सेक्शुअल एनकाउंटर 11.7 प्रतिशत से बढ़कर 15.2 प्रतिशत हो गया है। द टेलीग्राफ के मुताबिक 18 से 24 वर्ष के पुरुषों के लिए यह 18.9 प्रतिशत से बढ़कर 30.9 प्रतिशत हो गया।

इस उम्र की महिलाओं के कैजुअल सेक्स लाइफ में गिरावट की सबसे बड़ी वजह उनका शराब पीना था। उधर पुरुषों की सेक्स लाइफ पर शराब और जुआ खेलने का सबसे अधिक प्रभाव पड़ा। इस शोध में हिस्सा लेने वाले 10 प्रतिशत प्रतिभागियों की मानें तो उनकी सेक्स लाइफ पर असर पड़ने का कारण यह था कि वे अपने माता पिता के साथ रह रहे हैं। स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयॉर्क और रटगर्स यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययन में बताया गया है।

न्यूकैस्टल यूनिवर्सिटी में इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड सोसाइटी के प्रोफेसर साइमन फॉरेस्ट ने एक और दलील सामने रखी है। उनके अनुसार युवा पुरुष आर्थिक रूप से अपने परिवार पर निर्भर रहते हैं और अपने परिवार के साथ ही रहते हैं, जिसका असर उनके रिलेशनशिप पर पड़ता है। परिवार के साथ रहने की वजह से स्वतंत्रता की कमी एक महत्वपूर्ण कारक हो सकती है। शोधकर्ता ने यह भी बताया कि मौजूदा समय में ऑनलाइन पोर्नोग्राफी की आसान और अधिक पहुंच भी इंटिमेट रिलेशनशिप को सीधे तौर पर प्रभावित कर रही है।


Next Story