शिक्षा

इंडिया' यंग टैलेंट्स:अमेज़न पर सबसे ज्यादा बिकने वाली पुस्तक unheard के लिए भाविनी बनी सर्वश्रेष्ठ लेखिका

Smriti Nigam
24 Jun 2023 8:51 AM GMT
इंडिया यंग टैलेंट्स:अमेज़न पर सबसे ज्यादा बिकने वाली पुस्तक unheard के लिए भाविनी बनी सर्वश्रेष्ठ लेखिका
x
जयपुर की बहुमुखी युवा प्रतिभावान भाविनी भार्गव ने अपनी उपलब्धियों से न केवल राजस्थान, बल्कि पूरे देश को गौरवान्वित किया है।

जयपुर की बहुमुखी युवा प्रतिभावान भाविनी भार्गव ने अपनी उपलब्धियों से न केवल राजस्थान, बल्कि पूरे देश को गौरवान्वित किया है। उन्हें ऑस्ट्रेलिया की विश्व प्रसिद्ध डीकिन यूनिवर्सिटी द्वारा 70 लाख रुपये की 'डीकिन राजस्थान रॉयल्स 100% वाइस चांसलर स्कॉलरशिप' से सम्मानित किया गया है। इसके जरिए वह फिलहाल वहां बैचलर इन स्पोर्ट्स मैनेजमेंट का कोर्स कर रही हैं। गौरतलब है कि कई चरणों की परीक्षा के बाद दुनिया भर से कुछ युवाओं का चयन इस स्कॉलरशिप के लिए किया जाता है।

इस शैक्षणिक सत्र में भारत से जयपुर की भाविनी भार्गव सहित केवल दो छात्रों का चयन हुआ है। राजस्थान के एनजीओ वसुधा जन विकास संस्थान के साथ इंटर्नशिप के तहत गांव की लड़कियों को खेल के प्रति जागरूक करने और खेल व शैक्षणिक उपलब्धियों के आधार पर भाविनी को इस स्कॉलरशिप के लिए चुना गया। वह डॉ. पुनीत भार्गव (जयपुर के प्रसिद्ध त्वचा विशेषज्ञ) और डॉ. सीमा भार्गव की बेटी हैं।

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय शिक्षा का प्रेरक चेहरा

भारतीय छात्रों को ऑस्ट्रेलिया में उनके काम के लिए प्रेरित करने के लिए, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भाविनी भार्गव को भारत और ऑस्ट्रेलिया में शिक्षा सहयोग के प्रेरणा चेहरे के रूप में चुना है। भाविनी इस सम्मान को एक बड़ी जिम्मेदारी मानती हैं और उम्मीद करती हैं कि पढ़ाई के लिए विदेश जाने वाले भारतीय छात्र दुनिया भर में अपनी उपलब्धियों से देश का नाम रोशन करें।

गांव की लड़कियों को खेल में करियर बनाने के लिए जागरूक किया

अपने स्कूल में बोर्ड टॉपर और वर्तमान में डीकिन यूनिवर्सिटी की खेल राजदूत, भाविनी ने क्रिकेट, बैडमिंटन, एथलेटिक्स और साइक्लिंग में कई राष्ट्रीय टूर्नामेंट खेले हैं। वह छह बार नेशनल बैडमिंटन खेल चुकी हैं और डबल्स की टॉप-20 इंडिया रैंकिंग में शामिल हो चुकी हैं। साथ ही बीसीसीआई नेशनल टूर्नामेंट में राजस्थान क्रिकेट टीम की ओर से खेल चुके हैं।

भाविनी ने एनजीओ वसुधा जन विकास संस्थान के 'आओ गांव से जुड़ें' प्रोजेक्ट के तहत इंटर्नशिप के दौरान गांवों की लड़कियों को खेल का महत्व समझाया और बताया कि कैसे खेलों में नई नौकरियों की संभावनाएं तलाशी जा सकती हैं। उन्होंने थानागाज़ी (अलवर) और आसपास के कई गांवों की लड़कियों में खेलों के प्रति रुचि जगाई। वसुधा जन विकास संस्थान की निदेशक मोना शर्मा ने कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि भाविनी जैसी बहुमुखी प्रतिभा हमारे एनजीओ से जुड़ी है, जिसने देश को गौरवान्वित किया है। शिक्षा और खेल दोनों ही क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन कर वह आज युवाओं के लिए एक मिसाल बन गई हैं. 'आओ गांव से जुड़ें' प्रोजेक्ट के जरिए हम युवा प्रतिभाओं को जोड़कर ग्रामीण लड़कियों और महिलाओं को नए करियर विकल्पों के बारे में जागरूक करते हैं।

भाविनी की किताब 'अनहर्ड' अमेज़न की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब बन गई

भाविनी ने अंग्रेजी कविता पुस्तक 'अनहर्ड' लिखी है, जो अब अमेज़न की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब है और इसने भाविनी को अमेज़न की सबसे ज्यादा बिकने वाली पुस्तक लेखिका बना दिया है। इस किताब में इस युवा लेखिका ने अपनी लेखनी के जरिए बताया है कि जीवन में आने वाले उतार-चढ़ाव से कैसे उबरा जाए। हाल ही में डीकिन यूनिवर्सिटी और राजस्थान रॉयल्स द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में इस किताब का विमोचन किया गया। इसे राजस्थान रॉयल्स क्रिकेट टीम द्वारा लॉन्च किया गया था; मैथ्यू जॉनसन, दिल्ली में ऑस्ट्रेलियाई उच्चायोग के दक्षिण एशिया मंत्री परामर्शदाता (शिक्षा और अनुसंधान); रवनीत पाहा, वैश्विक उपाध्यक्ष और सीईओ (दक्षिण एशिया), डीकिन यूनिवर्सिटी, ऑस्ट्रेलिया; वसुधा जन विकास संस्थान के निदेशक डॉ. पुनीत भार्गव, डॉ. सीमा भार्गव और मोना शर्मा। इस मौके पर भाविनी ने ऑस्ट्रेलिया से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस किताब को लिखने के पीछे की प्रेरणा साझा की. इसके लिए, भाविनी को देश की प्रतिष्ठित फिल्म मैगजीन फिल्मफेयर मिडिल ईस्ट मैगजीन द्वारा बेस्ट अपकमिंग इंग्लिश राइटर अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है। ऑल इंडिया डॉक्टर्स स्पोर्ट्स टूर्नामेंट 'टैब्लिंटन इंडिया' ने भी भाविनी की कविता को अपने थीम पेज पर लिया है।

Next Story