भोपाल

PM Kisan के लाभार्थ‍ियों के ल‍िए बड़ी खुशखबरी, अब सरकार देगी दस हजार रुपये

Shiv Kumar Mishra
5 Jun 2023 2:49 AM GMT
PM Kisan के लाभार्थ‍ियों के ल‍िए बड़ी खुशखबरी, अब सरकार देगी दस हजार रुपये
x
Great news for the beneficiaries of PM Kisan, now the government will give ten thousand rupees

PM Kisan Samman Nidhi: केंद्र सरकार की तरफ से क‍िसानों के आर्थ‍िक सशक्‍त‍िकरण के ल‍िए चलायी जा रही पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Samman Nidhi) की 14वीं क‍िस्‍त पात्र क‍िसानों के खाते में आने वाली है. इस योजना के तहत क‍िसानों को तीन क‍िश्‍तों में 6000 रुपये द‍िये जाते हैं. केंद्र सरकार की योजना की ही तर्ज पर मध्‍य प्रदेश सरकार की तरफ से नई योजना शुरू की गई है. एमपी सरकार की योजना 'मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना' (Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana) में राज्‍य के क‍िसानों को 4,000 रुपये सालाना की आर्थिक मदद द‍िये जाने का प्रावधान है.

कैसे म‍िलेंगे 10 हजार रुपये

अगर आप सोच रहे हैं क‍ि क‍िसानों को क‍िस तरह 10 रुपये सालाना की राश‍ि म‍िलेगी तो आपको बता दें क‍ि पात्र क‍िसानों को केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से सालाना 6 हजार रुपये द‍िये जाते हैं. इसी तरह की योजना के तहत एमपी सरकार भी 4 हजार रुपये देती है. दोनों राश‍ि म‍िलाकर क‍िसानों को 10 हजार रुपये सालाना म‍िलता है.

83 लाख क‍िसानों को म‍िला फायदा

मध्य प्रदेश के कृषि विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार 'किसान सम्मान निधि' से क‍िसानों की समस्‍याओं का समाधान हो रहा है और वे आर्थिक रूप से सशक्त हो रहे हैं. योजना के तहत 83 लाख से ज्‍यादा किसानों की 15,541 करोड़ रुपये की मदद की गई है. इसके अलावा एमपी सरकार ने किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के मकसद से 25 सितंबर 2020 को 'मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना' शुरू की थी. इस योजना के तहत क‍िसानों के खाते में 4000 रुपये दो क‍िश्‍तों में ट्रांसफर क‍िये जाते हैं.

राज्‍य सरकार की किसान कल्याण योजना का फायदा उन्‍हीं क‍िसानों को म‍िलेगा जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) के ल‍िए पात्र हैं. यद‍ि क‍िसी को किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं म‍िल रहा तो उसे किसान कल्याण योजना का फायदा भी नहीं मिलेगा. राज्‍य सरकार की इस योजना के ल‍िए आप मध्य प्रदेश सरकार की कृषि विभाग वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

Next Story