भोपाल

MP विधानसभा सत्र 26 मार्च तक के लिए स्थगित क्यों? इधर शिवराज ने चली नई चाल

Sujeet Kumar Gupta
16 March 2020 8:02 AM GMT
MP विधानसभा सत्र 26 मार्च तक के लिए स्थगित क्यों? इधर शिवराज ने चली नई चाल
x
सोमवार को राज्यपाल लालजी टंडन अभिभाषण पढ़ने के दौरान हुए हंगामे के कारण कुछ ही मिनट में सदन से निकल गए। इसके बाद खबर आई कि विधानसभा को 26 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया गया है

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा में स्पीकर ने बड़ा दांव चल दिया है। विधानसभा 26 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गई है। विधानसभा स्पीकर ने कोरोना का हवाला देते हुए विधानसभा को स्थगित किया है। आखिर विधानसभा की कार्यवाही 26 मार्च तक के लिए ही क्यों स्थगित की गई तो इसकी वजह है कि उस दिन राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग होनी है। मध्य प्रदेश में तीन विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होना है और ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीजेपी में शामिल होने के बाद वहां चुनाव रोचक हो गया है।

मध्य प्रदेश में कांग्रेस से दिग्विजय सिंह, फूल सिंह बरैया और बीजेपी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया और डॉक्टर सुमेर सिंह सोलंकी को मैदान में उतारा है। सोलंकी का नामांकन पत्र रद्द हो सकता है लिहाजा पार्टी ने राज्यसभा चुनाव में तीसरा उम्मीदवार भी खड़ा किया है। अब देखना होगा कि 26 मार्च को होने वाली वोटिंग में कमलनाथ मध्य प्रदेश में अपनी सरकार और राज्यसभा की एक सीट बचा पाएंगी क्योंकि पार्टी के 22 विधायक पार्टी छोड़ने का ऐलान कर चुके है। इसमें अभी तक सिर्फ छह मंत्रियों का इस्तीफा ही स्वीकार किया है और बाकी विधायक अभी बेंगलुरु में है।

सोमवार को राज्यपाल लालजी टंडन अभिभाषण पढ़ने के दौरान हुए हंगामे के कारण कुछ ही मिनट में सदन से निकल गए। इसके बाद खबर आई कि विधानसभा को 26 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। जिसके बाद लोग चौंक उठे। खास बात है कि 26 मार्च को ही राज्यसभा चुनाव है। सोमवार को विधानसभा में अभिभाषण की कुछ लाइनें पढ़ने के बाद राज्यपाल ने राज्य के मौजूदा हालात पर टिप्पणी करते हुए सभी से शांति बरतने की अपील की। उन्होंने कहा कि सभी सदस्य शांतिपूर्वक, निष्ठापूर्वक, नियमों के अनुसार पालन करें, ताकि मध्य प्रदेश के गौरव और लोकतांत्रिक परंपराओं की रक्षा हो सके।

आपको बता दें कि राज्य की 228 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस विधायकों की संख्या 114 है, जबकि पार्टी को चार निर्दलीय, दो बहुजन समाज पार्टी और एक विधायक का समर्थन भी हासिल है। वहीं कांग्रे के 22 विधायकों का इस्तीफा स्वीकार कर लिया जाता है या राज्यसभा चुनाव में मतदान के दौरान वे अनुपस्थित रहते हैं तो विधानसभा में सदस्यों की संख्या 206 रह जाएगी। ऐसी स्थिति में कांग्रेस के पास सिर्फ 92 सदस्य होंगे, जबकि बीजेपी के खेमें में 107 विधायक होंगे। उम्मीद है कि भाजपा के सिंधिया और कांग्रेस के दिग्विजय सिंह आसानी से जीत दर्ज कर लेंगे क्योंकि वे संभवत: अपनी-अपनी पार्टियों की पहली पसंद है। तीसरी सीट के लिए भाजपा के सुमेर सिंह सोलंकी और कांग्रेस के फूल सिंह बरैया के बीच मुकाबला होगा।

वही विधानसभा सत्र स्थगित होने पर विधानसभा के फैसले के खिलाफ शिवराज सिंह चौहान ने उच्चतम न्यायालय ने याचिका दाखिल की है। जिसपर अदालत 12 घंटों के भीतर विश्वास सुनवाई के लिए तैयार हो गया है। वहीं भाजपा विधायकों के साथ शिवराज भी राजभवन पहुंच गए हैं।

Next Story