भोपाल

भोपाल में बड़ा हादसा : हमीदिया अस्पताल में लगी आग में 4 बच्चों की मौत, बचाए गए 36 नवजात

Arun Mishra
9 Nov 2021 3:32 AM GMT
भोपाल में बड़ा हादसा : हमीदिया अस्पताल में लगी आग में 4 बच्चों की मौत, बचाए गए 36 नवजात
x
पूर्व सीएम कमलनाथ ने इस घटना को 'बेहद दर्दनाक' बताया.

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के हमीदिया परिसर में सोमवार रात बड़ा हादसा हो गया. यहां कमला नेहरू बिल्डिंग के पीडियाट्रिक विभाग में आग लग गई. इस हादसे में 4 बच्चों की झुलसने से मौत हो गई. एसएनसीयू में कुल 40 बच्चे भर्ती थे जिसमें से 36 बच्चों को दूसरे वार्ड में शिफ्ट किया गया. हालांकि, आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं लग पाया है. वहीं, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस हादसे की हाईलेवल जांच के आदेश दे दिए हैं. पूर्व सीएम कमलनाथ ने इस घटना को 'बेहद दर्दनाक' बताया.

मृतक बच्चों की डिटेल

1- बेबी ऑफ शिवानी

2- बेबी ऑफ इरफाना

3- बेबी ऑफ शाजमा

4- बेबी ऑफ रचना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस हादसे में दुख जताया है. उन्होंने बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है. उन्होंने इस घटना की उच्चस्तरीय जांच के आदेश भी दिए हैं. उन्होंने बताया कि इसकी जांच स्वास्थ्य और चिकित्सा विभाग के एसीएस मोहम्मद सुलेमान करेंगे.

प्रदेश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल हमीदिया के कैम्पस में बने कमला नेहरू गैस राहत हॉस्पिटल में सोमवार रात 9 बजे आग लग गई थी। आग अस्पताल की तीसरी मंजिल पर बच्चा वार्ड के SNCU में लगी। यहां 40 बच्चे भर्ती थे। बिजली लाइन में शॉर्ट सर्किट हादसा हुआ और पीडियाट्रिक वेंटिलेटर ने आग पकड़ ली। फिर ये आग उस वॉर्मर तक पहुंच गई, जिसमें बच्चों को रखा गया था।

चिकित्सा शिक्षामंत्री विश्वास सारंग के मुताबिक 4 बच्चों की मौत हुई है, जबकि 36 को रेस्क्यू कर लिया गया। नवजातों को बचाते समय 3 नर्स और एक वार्ड बॉय भी बेहोश हो गए थे। जिस वक्त आग लगी, तब इस थर्ड फ्लोर पर 127 बच्चे अलग-अलग वार्डों में भर्ती थे। हादसे के बाद 6 बच्चों को जेपी अस्पताल शिफ्ट करवाया है। रात साढ़े 12 बजे फायर ब्रिगेड और पुलिस की टीम ने आग पर काबू पाया।

Next Story