भोपाल

MPPSC का रिजल्ट, EWS आरक्षण और मुस्लिम युवा !

Shiv Kumar Mishra
27 Dec 2023 1:49 PM GMT
MPPSC का रिजल्ट, EWS आरक्षण और मुस्लिम युवा !
x
MPPSC Result, EWS Reservation and Muslim Youth

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) के तहत मेडिकल अफसर के पदों की भर्ती के लिए 925 उम्मीदवारों का चयन किया गया। इसमें केवल 9 मुस्लिम उम्मीदवार ही सफल हो सके हैं। सबसे अहम बात यहां ये है कि इसमें 4 सफल उम्मीदवार EWS कोटा से सिलेक्ट हुए हैं। वहीं 4 युवा जनरल श्रेणी और एक OBC श्रेणी से उत्तीर्ण होने में सफल रहे हैं।

MPPSC के तहत मेडिकल अफसर के लिए चयनित मुस्लिम युवा:

SrCandidate NameRankCatagory
1Afreen Khan78UR
2Junaid Khan248UR
3Amreen Khan304UR
4Maseera Khan320UR
5Nausheen Pathan594OBC
6Saiyyed Sheereen Ali771EWS
7Kasim Husain782EWS
8Zued Qarnen Khan831EWS
9Aman Siddique925EWS

अब कुछ सवाल उन क्रांतिकारियों से जो ये कहते हुए पाए जाते है कि मुसलमानों को EWS आरक्षण से कोई लाभ नहीं मिलता है। MPPSC की ये लिस्ट उनके मुंह पर वो तमाचा है जिसकी आवाज बहुत दूर तल्क जाएगी।

मुस्लिम समाज को समझना होगा कि आखिर कौन सी चीज उनके फायदे की है और किस बात से उनका नुकसान होता है। देश की मौजूदा राजनीतिक हालात की वजह से मुस्लिम समाज ऐसे दोराहे पर है जहां उसे एक वर्ग बार बार ये समझाने की कोशिश में लगा है कि EWS आरक्षण तो सुदामा कोटा है जिसका मुस्लिम समुदाय को कोई फायदा नहीं है जबकि हकीकत इससे एक दम उल्ट है।

कुछ सवाल मुस्लिम समाज से भी

यहां एक सवाल तो मुस्लिम समाज से भी है कि आखिर 7% मुस्लिम आबादी वाले राज्य में 925 सफल युवाओं में से मुस्लिम समाज के केवल 9 युवा ही क्यों उत्तीर्ण हुए हैं?

आखिर ऐसी कौन सी वजह है जो हमारी प्रशासनिक भागीदारी में रुकावट बन रही है?

आखिर क्यों हमारा समाज अभी भी सरकारी जॉब से दूरी इख़्तियार किये हुए है?

बिना सरकारी भागीदारी के समाज के पिछड़ेपन को दूर करना नामुमकिन है!

हमें इस बात को समझना होगा कि मुस्लिम समाज की अधिकतर आबादी राज्य की OBC लिस्ट में शामिल न होने की वजह से जनरल श्रेणी में आती है। वहां पर कॉम्पिटीशन बेहद कठिन होने की वजह से अक्सर मुस्लिम युवा छंट जाते थे मगर EWS आरक्षण मुस्लिम युवाओं के लिए एक वरदान साबित हुआ है। इसकी वजह से टॉप लेवल के प्रशासनिक पदों पर भर्ती में मुस्लिम युवाओं को शामिल होने का एक नया मौका मिला है।

धन्यवाद


Next Story